मौसम अलर्ट : 48 घंटे बाद प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना…इस दिन बन रहे तूफ़ान के आसार.. पढ़िए, मौसम वैज्ञानिक ने क्या कहा…

रायपुर. प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. अब 17 और 18 मई को एक चक्रवात आने का आसार बना रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक च्रकवात की वजह से राज्य के मौसम में परिवर्तन होगा. मौसम विभाग ने चक्रवात आने की संभावना व्यक्त किया है.

विभाग की मानें तो अण्डमान में एक निम्नदाब का सेट बन चुका है. ये चक्रवात में बदल सकता है. इसका असर छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भी पड़ सकता है.

इस साल मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा है. अंधड़, बारिश, आकाशीय बिजली आए दिन हो रही हैं. इससे जानमाल का नुकसान भी हो रहा है. अब प्रदेश में 17 और 18 मई को एक तूफान आने के आसार बन रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण अण्डमान निकोबार में एक निम्नदाब का सेट बन चुका है. इसके और प्रबल होने के बाद चक्रवात में तब्दील होने की संभावना है. 48 घंटे के बाद उत्तर पूर्व दिशा में इसके मूवमेंट की संभावना है. इस वजह से छत्तीसगढ़ का मौसम भी प्रभावित हो सकता है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि दक्षिण अण्डमान में एक निम्नदाब का सेट बन चुका है. ऐसे में चक्रवात आने की संभावना है. चक्रवाती तुफान का नामकरण नहीं हुआ है. एक द्रोणिका मध्य महाराष्ट्र से दक्षिण अंदरुनी कर्नाटक तक 0.9 किलो मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवा आ रही है. इसकी वजह से राज्य के कई हिस्सों में बारिश के साथ तेज हवा और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.