बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

जशपुरनगर 

जिला मुख्यालय जशपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। बेमौसम हुई इस बारिश से जहां ठंड एकाएक बढ़ गई हैं, वहीं आलू की फसल को नुकसान होने का अंदेशा जताया जा रहा है। बारिश से मंगलवार को नगर के रणजीता स्टेडियम में चल रहे गणतंत्र दिवस की तैयारी भी प्रभावित हुई।

अंचल में पिछले दो दिनों से आसमान में बादल छाए हुए थे। सोमवार की रात को भी जिला मुख्यालय में बूंदाबांदी हुई थी। मंगलवार की दोपहर से मौसम का मिजाज बदलने लगा था। दोपहर 11 बजे से बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। शाम साढ़े 4 बजते-बजते बारिश तेज हो गई और रूक-रूककर देर रात तक बारिश होती रही। बेमौसम हुई इस बारिश से जिले में एक बार फिर ठंड बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। जानकारों के मुताबिक बारिश के बाद आसमान से बादलों के छंटने के बाद ठंड बढ़ेगी। मंगलवार को हुई बारिश से गणतंत्र दिवस की तैयारी भी आंशिक रूप से प्रभावित हुई। शाम को बारिश तेज होने से नगर के रणजीता स्टेडियम में गणतंत्र दिवस के लिए परेड और पीटी की तैयारी कर रहे पुलिस के जवानों के साथ छात्र-छात्राएं भींगने से बचने के लिए आसपास सिर छिपाने के लिए सुरक्षित जगह की तलाश में भागे। अधिकांश लोगों ने स्टेडियम में स्थित दर्शक दीर्घा में शरण ली।

गेंहू को फायदा

कृषि के जानकार गणेश मिश्रा ने बताया कि बेवक्त हो रही इस बारिश से सबसे अधिक नुकसान आलू की फसल को होगी। उन्होनें बताया कि आलू के पौधे अभी खेतों में मौजूद है। पानी खेतों में जमा होने से पौधों के खराब होने का खतरा बढ़ जाएगा। उन्होनें बताया कि इस बारिश से गेंहू के फसल को फायदा होगा।