किराना दुकान की आड़ में नशे का कारोबार करती थी महिला

जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर में किराना दुकान की आड़ में नशे का कारोबार किया जा रहा था। जब पुलिस को इसकी सूचना मिली तो दुकान में दबिश दी। तलाशी अभियान चलाया, तो अंदर से पुड़िया में और एक पॉलीथिन बैग में गांजा रखा मिला। पुलिस ने गांजा बेचने के आरोप में किराना दुकान संचालिका महिला को गिरफ्तार किया है। जिसके ख़िलाफ़ धारा 20(बी) एसडपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

दरअसल, जशपुर सिटी कोतवाली पुलिस को मुखबिर ने सूचना दी। जशपुर थाना क्षेत्रांतर्गत गढ़ाटोली की एक महिला दशी बाई अपने किराना दुकान में अवैध रूप से गांजा को रखकर बेच रही है। सूचना को गंभीरता से लेते हुए थाना जशपुर से उप निरीक्षक किरणेश्वर प्रताप सिंह अन्य पुलिस स्टॉफ को लेकर रेड कार्रवाई के लिए रवाना हुए। जिन्होंने उक्त महिला के दुकान में पहुंचकर गांजा रखने के संबंध में पूछताछ की। तलाशी में दुकान में छुपाकर रखे गांजा की छोटी पुड़िया 28 नग और गांजा बेचकर कमाए पैसे 490 रुपये। इसके अलावा दूसरे पॉलिथीन बैग में गांजा मिला।

किराना दुकान में मिले गांजा को गवाहों की मौजूदगी में तौला गया। कुल 12.300 रुपये का 1.230 किलोग्राम गांजा बरामद हुआ। इसके पश्चात आरोपी महिला दशी बाई (59 वर्ष) को पुलिस हिरासत में थाना लाया गया। जिसके खिलाफ थाना जशपुर में धारा 20(बी) एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई कर। न्यायिक रिमांड पर भेजा गया। इस कार्रवाई में उप निरीक्षक किरणेश्वर प्रताप सिंह, प्रधान आरक्षक त्रिनाथ यादव, महिला आरक्षक पूनम तिर्की, आरक्षक धिरेन्द्र मधुकर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ग़ौरतलब है कि जशपुर जिला ओडिशा राज्य से सटा हुआ है। जहां से काफ़ी ज्यादा तादात में गांजा की तस्करी होती है। हालांकि पुलिस विभाग ज़िले की सीमा पर वाहनों का चेकिंग अभियान चलाती है। जिन्हें गांजा तस्करों को पकड़ने में कई बार सफलता भी मिल चुकी है।