मिशन इन्द्रधनुष राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू

रायपुरz

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा सम्पूर्ण टीकाकरण अभियान ‘मिशन इन्द्रधनुष’ का तृतीय चरण प्रदेश के चिन्हांकित 11 जिलों में आज से शुरू हो गया है। यह अभियान बलरामपुर-रामानुजगंज, दुर्ग, गरियाबंद, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, कोरिया, मुंगेली, रायगढ़, राजनांदगांव, सुकमा और सूरजपुर जिलें में सात जनवरी,  20 जनवरी से 23 जनवरी,  25 जनवरी, 27 से 28 जनवरी  2016 को सात दिन तक चलेगा। इन जिलों में दो वर्ष तक आयु-समूह के छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि मिशन अवधि में निर्धारित आयु-समूह के बच्चों को छय रोग के बचाव के लिए बीसीजी, तथा डिप्थिरिया, कालीखासी, टिटनेस(डीपीटी), हिपेटाईटिस-बी और मीजल्स के टीके लगाये जाएंगे। अभियान के दौरान पोल्यिों वैक्सिन की भी खुराक पिलायी जाएगी। इसके अतिरिक्त बच्चों को पेन्टावेलेन्ट टीका भी लगाया जाएगा। टीका लगाने के बाद इन बच्चों के लिए माता-शिशु संरक्षण कार्ड भी जारी किए जाएंगे।
अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण अभियान मंे तेजी लाने के लिए टीकाकरण अधीकारी और मैदानी अमलों को कार्यों में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए गए है। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में किए गए टीकाकरण के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण के  पहले सभी तैयारियां कर ली गई है। टीकाकरा के लिए सूक्ष्म कार्य योजना, हेडकाउंट सूची,  एवां टीकाकरण के छूटे खुराक की सूची भी तैयार है। टीकाकरण में शामिल जिलों के बचचों का चिनहांकित कर सघन टीकाकरण अभियान चालााय जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि विभाग द्वारा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए सलाह के लिए टोल फ्री नम्बर 104 सेवा प्रारंभ की गई है। कोई भी व्यक्ति चौबीसो घंटे किसी भी समय किसी भी दिन टोल फ्री नम्बर 104 डॉयल कर निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श ले सकते है।