संभाग आयुक्त का आकस्मिक निरीक्षण : बोर्ड परीक्षा केन्द्र पंहुचे श्री महावर

अम्बिकापुर

सरगुजा संभाग आयुक्त टी.सी. महावर ने आज सरगुजा जिले के परसा और बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सिघमा में छत्तीसगढ़ माध्यमिक षिक्षा मण्डल द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान बोर्ड परीक्षा के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में केन्द्राध्यक्षों से पूछताछ की।
संभाग आयुक्त श्री महावर ने आज सरगुजा जिले के नये परीक्षा केन्द्र परसा का आकास्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों के लिए की गई बैठक व्यवस्था और पेयजल आदि व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। परसा के परीक्षा केन्द्र में बारहवीं कक्षा के 78 परीक्षार्थी हायर सकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा दे रहे हैं। इस परीक्षा केन्द्र में आज राजनीति विज्ञान, रसायन शास्त्र एवं एप्लाइड एकोनामिक्स के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे थे। इसके बाद कमिष्नर श्री महावर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर विकासखण्ड के हाई स्कूल सिघमा के परीक्षा केन्द्र का भी आकास्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने सिघमा के परीक्षा केन्द्र में साईंस एवं आर्ट के परीक्षार्थियों को अलग-अलग कमरे में न बैठाकर दोनों संकाय के परीक्षार्थियों को एक साथ बैठाने के निर्देष केन्द्राध्यक्ष को दिये। इस परीक्षा केन्द्र में बारहवीं कक्षा के 38 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।
गौरतलब है कि सरगुजा जिले में 22 हजार 794 परीक्षार्थी हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में शामिल हो रहे है। इनमें हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में 13 हजार 650 परीक्षार्थी और हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में 9 हजार 144 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए सरगुजा जिले में कुल 59 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें 52 पुराने परीक्षा केन्द्र और 7 नये परीक्षा केन्द्र शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि जिला प्रषासन एवं षिक्षा विभाग द्वारा परीक्षाओं के आकास्मिक निरीक्षण हेतु उडन दस्ता दलों का गठन किया गया है। इन दलों द्वारा विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का आकास्मिक निरीक्षण किया जाता है।
कन्या छात्रावास का भी कमिष्नर ने किया निरीक्षणT.C.MAHAWAR 2
कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने आज बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर विकासखण्ड के सिघमा के प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान छात्रावास की बालिकाओं से भोजन व्यवस्था और उनके स्वास्थ्य के बारे में विस्तार से पूछताछ की। कमिष्नर ने छात्रावासी बालिकाओं से यह भी पूछा की कोई अनाधिकृत व्यक्ति तो छात्रावास में नहीं आता। कमिष्नर ने भोजन की गुणवत्ता सुधारने के निर्देष छात्रावास की अधीक्षिका को दिये। उन्होंने छात्रावासी बालिकाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य षिविर आयोजित कराने के भी निर्देष दिये। कमिष्नर श्री महावर ने छात्रावास परिसर में की गार्डनिंग की सराहना की। इस अवसर पर सरगुजा जिले के जिला षिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. आदित्य उपस्थित थे।
आज जिला षिक्षा अधिकारी द्वारा शासकीय बहुउद्देषीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर, सहायक संचालक श्रीमती रीता सिन्हा द्वारा शासकीय बालक एवं कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लखनपुर, बालक उदयपुर, सलका, खम्हरिया तथा जिला प्रषासन के दल द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डांड़गांव, सलका, खम्हरिया, पड़ौली, लमगांव, धौरपुर, लुण्ड्रा, बोदा, बालक बतौली, कन्या बतौली, कन्या सीतापुर, सूर एवं राजपुर परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया गया। सभी परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा शांतिपूर्ण संचालित होना पाया गया।