खुद नेत्र दान कर दूसरो को भी अंगदान के लिए प्रेरित करते है शंकर प्रसाद

जशुपर (मुकेश कुमार सिंगीबहार)  जशुपर जिले के बगीचा विकासखण्ड क्षेत्र अंतर्गत साधारण परिवार में जन्में नगर पंचायत वार्ड क्रमांक 13 निवासी शंकर प्रसाद गुप्ता के द्वारा आमजनों को अंगदान के लिये निरंतर प्रेरित किया जा रहा है। इनके द्वारा स्वयं की नेत्र दान किया गया है। स्वयं नेत्रदान कर चुके शंकर गुप्ता आमजनों से अंगदान कर जरूरतमंदों की मदद के लिये सहभागी बनने की बात कह रहे हैं। कई नेत्र शिविरों का आयोजन करा चुके शंकर प्रसाद गुप्ता के लिये दीनहीन गरीबो की सेवा करना ही सबसे बड़ी पूजा है।
ज्ञात हो की 1980- 81 में अविभाजित म.प्र. छ ग के प्रथम नेत्रदाता के रूप में युवाओं के प्रेरणा स्रोत रहे शंकर गुप्ता की जीवन काल प्रारंभ से ही संघर्षपूण रहा है। विद्यार्थी जीवन काल से ही अनेक प्रतिभा के धनी रहे शंकर प्रसाद गुप्ता सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद, अभिनय के क्षेत्र में रूचि रख कर विशेष पहचान बनाये हैं। वर्ष 1980-81 में एक दैनिक समाचार पत्र में विज्ञापन के माध्यम से टाईम अॉफ रिसर्च फाउंडेशन द्वारा नेत्रदान महादान प्रकाशित से प्रभावित होकर अपना नेत्रदान करने का संकल्प लेते हुये दूसरों को भी प्रेरित कर अंगदान करा किसी जरूरत मन्द व्यक्ति को एक नया दुनिया देखने में मदद को सहभागी बनाने का संकल्प लिये।
इस पूण्य कार्य के लिये अपने परिवार से तथा डॉक्टर के सलाह कर अंगदान से संबंधित फार्म भर कर नई दिल्ली आई रिसर्च फाउंडेशन को नेत्र दान किये। जिसके बाद नई दिल्ली रिसर्च फाउंडेशन द्वारा डी के हास्पिटल रायपुर आई बैंक को उक्त नेत्र दान के संबंध में जानकारी दिया गया। बगीचा के शंकर प्रसाद गुप्ता के द्वारा नेत्र दान के संबंध में समस्त दस्तावेज पूर्ण कर लेने के बाद सर्टिफिकेट आफ आई डोनेशन भी मिला है। तब से आज पर्यन्त तक युवाओ को अंगदान महादान के लिये प्रेरित भी करते है। शंकर प्रसाद गुप्ता वर्तमान में भाजपा पार्टी के संगठन में जिला महामंत्री के पद पर कार्य कर रहे है। वहीं कार्यों के आधार पर सरगुजा विकास प्राधिकरण का सदस्य भी नियुक्त किया गया है।
कई बार करा चुके हैं नेत्र शिविर का आयोजन
बगीचा के साधारण परिवार से तालुक रखने वाले शुकर गुपता के द्वारा कई बार नेत्र शिविरों का आयोजन कराया जा चुका है। उक्त शिविर से कई लोग लाभान्वित हुये हैं वहीं कई लोगों के द्वारा अंगदान भी किया गया है। सामाजिक कार्यों में सर्वोपरि रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जिला में पहचान बनी हुई है।
जरूरतमंद लोगों के काम आना सबसे बड़ा पुनीत कार्य
बगीचा के शंकर प्रसाद गुप्ता ने बताया की जरूरतमंद एवं गरीब लोगों के काम आना इस दुनिया का सबसे बड़ा पुनीत कार्य है। उनके द्वारा नेत्रदान कर कई लोगों से अंगदान कराया गया है। जीवन पर्यन्त तक उनके द्वारा अंगदान महादान के लिये लोगों को प्रेरित करने का कार्य किया जाता रहेगा।