विधायक ने अस्पताल का किया औचक निरीक्षण.. तो पता चला सोनोग्राफी मशीनें तो हैं, लेकिन चलाने वाले डॉक्टर नहीं हैं.. फिर लग गई झड़ी.?

कोरिया. जिले के मनेन्द्रगढ़ ब्लॉक में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने औचक निरीक्षण किया..इस दौरान उन्होंने अस्पताल की समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए..इस दौरान उन्होंने अस्पताल में मौजूद मरीजों से मिलकर उनसे अस्पताल व्यवस्था का जायजा लिया..

उन्होंने अस्पताल के सभी वार्डों का निरीक्षण किया. अस्पताल परिसर के प्रथम तल में स्थित जनरल वार्ड में आ रही दुर्गंध के संबंध में उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से साफ सफाई बनाने के निर्देश दिए. इसके अलावा अस्पताल में मौजूद अन्य समस्याओं के निराकरण कराने की बात कही..

जिले में संचालित किसी भी अस्पताल में एनएसथीसिया डॉक्टर नहीं होने के कारण आम जनों को काफी परेशानी हो रही है. इस बारे में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेंद्रगढ़ के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेश तिवारी ने बताया कि..पहले जिला अस्पताल में डॉक्टर मरावी पदस्थ थे..उनका स्थानांतरण अंबिकापुर कर दिया गया. लेकिन अंबिकापुर में मेडिकल कॉलेज को जीरो ईयर घोषित करने के कारण वहां उनकी पदस्थापना नहीं हुई.. इसके बावजूद भी उन्हें वापस पदस्थ नहीं किया गया.. जिससे मरीज परेशान हो रहे हैं.. वहीं अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन तो है लेकिन उसके संचालन के लिए डॉक्टर नहीं है इसके चलते सोनोग्राफी मशीन का भी उपयोग नहीं हो पा रहा है.. इसके अलावा अस्पताल में जो एक्सरे मशीन है..वह भी खराब पड़ी हुई है.. उसके स्थान पर डिजिटल एक्सरे मशीन लगा दी जाए तो आम जनों को काफी सहूलियत हो सकती है..

इस बारे में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष गुलाब कमरो ने कहा कि इस मामले में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री से बात करेंगे और प्रयास करेंगे कि जिले के अस्पतालों को बेहतर सुविधा मिल सके.. साथ ही अन्य मेडिकल स्टाफ की भर्ती हो इसकी पहल करेंगे.. इस मौके पर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तिवारी ने बताया कि अस्पताल में तीन एंबुलेंस है.. लेकिन एक मात्र ड्राइवर होने कारण उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है..अस्पताल में यदि और ड्राइवरों की भर्ती कर दी जाए..तो मरीजों को काफी सहूलियत होगी..वहीं यह भी जानकारी मिली कि जीवनदीप समिति के मद से जो ड्राइवर रखा गया.. उसे महज ₹5000 महीने का वेतन दिया जाता है.. जिसके चलते यहां कोई ड्राइवर काम नहीं करना चाहता..ऐसे में यदि चिकित्सालय में ड्राइवरों को रखना है तो उनकी मजदूरी बढ़ानी होगी..

ऐसे कई पहलुओं पर डॉ सुरेश तिवारी ने राज्यमंत्री का ध्यानाकर्षण कराया. जिस पर उन्होंने कार्रवाई का निर्देश दिया है..बहरहाल राज्य मंत्री के इस दौरे से अस्पताल की व्यवस्था सुधारने की उम्मीद है..इस मौके पर डॉ विनय शंकर सिंह, डॉक्टर एसएन गुप्ता, जीवनदीप समिति सदस्य रामनरेश पटेल, प्रदेश यूथ कांग्रेस सचिव जनपद सदस्य शैलजा सिंह, प्रदेश सह सचिव हफीज मेमन, अमर सिंह, वीरभान सिंह व राज्यमंत्री प्रतिनिधि रंजीत सिंह उपस्थित रहे..