हाईटेंशन तार की चपेट में आए युवक की दर्दनाक मौत : दर्रीडांड बस्ती की घटना

अम्बिकापुर

अम्बिकापुर के रिंग रोड के किनारे स्थित दर्रीपारा इलाके के दर्रीडांड में उच्च तनाव तार की वजह से आज एक बडा हादसा हुआ… जिसमें हाईटेंशन तार की चपेट में आए एक व्यक्ति को अपनी जान गंवानी पडी…. घटना के बाद मौके पर पंहुची क्षेत्र की मणिपुर चौकी पुलिस नें शव को पोस्टमार्डम के लिए भेज दिया है… लेकिन लापरवाह विद्युत विभाग के अधिकारी अपना मुंह तक दिखाने नही पंहुचे।

जिले के बकालो का रहने वाला दिनेश उर्फ बोलवा नामक युवक आज अपने गांव से टमाटर बेंचने अम्बिकापुर मण्डी आया था…. और टमाटर बेंच कर वो अम्बिकापुर के दर्रीपारा इलाके के दर्रीडांड में अपनें भाई अविनाश से मिलने पंहुचा… लेकिन मजदूरी करने वाला भाई वंहा नही मिला ,, तो लोगो नें बताया वो पडोस में ही निर्माणाधीन मकान में काम कर रहा है… बस फिर क्या था वो भाई तक पंहुचने के लिए जैसे ही माकान की छत पर चढकर हाईटेंशन तार के नीचे आया… तो बस्ती के बीचो बीच से गुजरी 33 हजार केवी की हाईटेंशन तार नें उसे खींच लिया.. और जब मौत हो गई तो दिनेश का तडपता शव नीचे गिर गया।

Incident occurred in the area of ambikapur Drripara, इधर मोहल्ले वाले बस्ती से हाईटेंशन तार हटाने के लिए पहले भी विद्युत विभाग से निवेदन कर चुके है..लेकिन अंधा बहरा विभाग सुनने को तैयार ही नही है । मोहल्ले में रहने वाला भोला और आस पास के लोगो से बात करने में पता चला कि बरसात के दिनो में अक्सर उनके घरो में करंट फैल जाता है…. मोहल्ले के लोगो के मुताबिक अभी कुछ दिन पहले ये तार टूट कर पास के ही खेत में गिर गया था। जिससे आग लग गई थी । लोगो के इस दर्द की पूरी कहानी आवेदनो के माध्यम से विद्युत विभाग के दफ्तर तक भी पंहुच चुकी है। लेकिन अपनी मनमानी और बेईमानी के लिए चर्चित इस विभाग नें आज तक इस बस्ती में अपनी नजर ईनायत नही की।

इधर घटना के बाद क्षेत्र की मणिपुर चौकी पुलिस के साथ ही कोतवाली थाना की टीम भी मौके पर पंहुची… लेकिन तब तक तो संजय मौत की नींद सो चुका था… लिहाजा पुलिस नें शव का पंचनामा करके पोस्टमार्डम के लिए भेज दिया है… लेकिन इसी बडी घटना की सूचना के बाद भी विद्युत विभाग को कोई नुमाईंदा मौके पर नही पंहुचा।पुलिस नें विद्युत विभाग की इस लापरवाही के लिए नोटिश जारी किया है… जिसमें शहर की बस्ती के उपर से गुजरने वाली हाईटेंशन लाईन को हटाने की बात होगी…

बहरहाल विद्युत विभाग को घोर लापरवाही नें युवक दिनेश की तो जान ले ली…. लेकिन जिला प्रशासन से गुजारिश है कि कमसे कम बेलगाम हो चुके विद्युत विभाग की तरफ तो अपनी गर्दन घुमा लीजिए…. जिससे संजय की तरह किसी और ऐसी आकाल मृत्यु ना हो।