बेखौफ अवैध रेत का परिवहन आखिर कब तक ? जवाब तो दे दो साबह

sand mining

बलरामपुर-रामानुजगंज

नगर पंचायत कुसमी अंतर्गत इन दिनों अवैध रेत परिवहन शासन प्रशासन के नांक के नीचे जोरों पर है। अवैध रेत का उपयोग इलाके में सड़क निर्माण व अन्य कार्यो में खपाकर दबंग ठेकेदार हर महीने लाखों का चुना राजस्व विभाग को लगा रहे है।

कुसमी नगर पंचायत के अंतर्गत आने वाले नदियों पर इन दिनों दबंग ठेकेदार बिना किसी के डर से पोप्लेन लगाकर नदियों को खोद कर हर दिन सैकड़ो ट्रिप रेत परिवहन करके हर महीने लाखों का चुना राजस्व विभाग को लगा रहे है। शासन – प्रशासन का इस ओर काई ध्यान न होने से ठेकेदार उसका लाभ जमकर ले रहे है। ज्यादातर ट्रकों से अवैध सैकडों ट्रिप रेत का उपयोग पीएमजेएसवाई के तहत बनाये जा रहे सड़क निर्माण में डब्ल्यूबीएम के लिए किया जा रहा है। और वहीं दूसरी ओर नगर पंचायत रेत खदान का प्रपोजल राज्य शासन को भेज चुका है। खदान घोषित होने के कारण ठेकेदार अपनी ही मनमानी कर रहे है।

इधर जिला प्रशासन द्वारा भी कभी कभार खानापूर्ती के लिहाज से नाम मात्र की कार्यवाई करके वाहनों को छोड़ दिया जाता  है। विभाग की अनदेखी का फायदा ठेकेदार मनचाहे अंदाज में रेत का अवैध उत्तखनन कर रहे है। जिससे सरकार को लाखो के राजस्व की क्षति हो रही है। ऐसे में ये अभास भी होने लगता है कि कंही मूकदर्शक बने प्रशासन को भी इस अवैध कारोबार से कोई फायदा तो नही।

मामले में एसडीएम ओमप्रकाश शर्मा ने कहा शिकायत आने पर निश्चित रूप से कार्यवाई की जायेगी ।नगर पंचायत सीएमओं अच्छेलाल साहू ने कहा खदान घोषित न होेने के कारण विभाग की ओर से कोई कार्यवाई नहीं की जा रही है।