सरगुज़ा : पुलिस का खौफ अपराधियों में होना चाहिए.. आम जनता में नही- अमरजीत

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. आम जनता एवं पुलिस के बीच बेहतर तालमेल बिठाने पुलिस विभाग द्वारा संगवारी पुलिस जन चौपाल कार्यक्रम के तहत स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रीड़ा प्राँगण देवगढ़ में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत थे। जिनका पुलिस महानिरीक्षक आरपी साय एवं पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा के नेतृत्व में पुलिस विभाग ने पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि अमरजीत भगत ने संगवारी पुलिस जन चौपाल कार्यक्रम के तहत पुलिस विभाग द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिता की सराहना करते हुये कहा कि ऐसे आयोजनों से आम जनता एवं पुलिस के बीच बेहतर समन्वय स्थापित होता है और जनता के मन मे पुलिस के प्रति विश्वास कायम होता है। उन्होंने कहा कि आज भी लोग पुलिस का नाम सुनकर घबरा जाते हैं डर की वजह से पुलिस का सामना नही करना चाहते है। जबकि पुलिस का यह खौफ अपराधियों के अंदर होना चाहिये आम जनता के अंदर नही। मुख्य अतिथि ने पुलिस की भूमिका की प्रशंसा करते हुये कहा कि जब प्राकृतिक आपदा, घटना, दुर्घटना या कोई भी संकट उतपन्न होता है पहले पुलिस उसका सामना करती है ताकि आम जनता चैन की नींद सो सके।

उन्होंने कहा कि आज भी मेरे क्षेत्र के लोग आधी रात को थाना से जुड़े मामले को लेकर मुझे फोन करते है क्योकि उन्हें विश्वास है कि मैं उनका काम अवश्य करूँगा और करता भी हुँ। जनता का यही भरोषा पुलिस को भी जितना होगा ताकि वो पूरे विश्वास के साथ पुलिस से अपनी परेशानी साझा कर सके। इस दौरान मुख्य अतिथि ने अपने विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो पर प्रकाश डालते हुये कहा कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने सीतापुर विधानसभा के लिए मानो खजाना खोल दिया है चाहे सड़क निर्माण हो विद्युतीकरण हो या फिर पुल-पुलिया का काम हो सभी के लिये उन्होंने मंजूरी प्रदान की है। एक समय था जब सड़क के लिये विपक्ष में रहते हुये मैंने अपने समर्थकों संग खूब हड़ताल एवं चक्काजाम किया था। तब यही पुलिस हमारे विरुद्ध मामला दर्ज करती थी भले बाद में मामला सुलझ जाता था। आज पूरे विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है आने वाले एक साल बाद शहर,गाँव गली मोहल्लो तक पक्की सड़को का जाल बिछ जायेगा।

कार्यक्रम को पुलिस महानिरीक्षक आरपी साय ने संबोधित करते हुये कहा कि यह कार्यक्रम पुलिस जनता के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित करने हेतु आयोजित किया गया है। इससे आम जनता और पुलिस के बीच की कड़ी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि आज के समय मे शिक्षा का बहुत महत्व है शिक्षा के अभाव में कई परिवार विसंगतियों के चक्कर मे फँसकर तबाह हो जाता है। उन्होंने मानव तस्करी और साइबर क्राइम के बारे में बताते हुये कहा कि इससे बचाव हेतु शिक्षा बहुत बड़ा माध्यम है इसलिये हर अभिभावक का दायित्व है कि वो अपने बच्चों को शिक्षा प्रदान कराये। पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा ने कहा कि इन दिनों ठगों द्वारा नये नये तरीके अपनाकर ठगी की जा रही है। कोई कोरोना टिका के नाम पर मैसेज भेजकर ठगी कर रहा है तो कोई सोना-चाँदी की सफाई के नाम पर ठगी कर रहा है।इस प्रकार के ठगो से आप सभी को सतर्क रहना है और जरूरत पड़ने पर पुलिस को सूचित करते हुये मदद लेना गई। अंत मे मुख्य अतिथि एवं पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुये खेल प्रतियोगिता प्रारंभ कराया।

इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि गणेश सोनी, संदीप गुप्ता, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर, उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता, बदरुद्दीन इराकी, सुरेंद्र अग्रवाल, शिव गुप्ता, सुनील मिश्रा, अशोक अग्रवाल, सुरेन्द चौधरी, मनीष गुप्ता, मतलूब आलम, रविचंद्र सोनी, सुखदेव भगत, बाबू सोनी, अंकुर दास, सरपंच देवगढ़ जनमेजय, प्रभाकर, सुभाष उराँव, तिलक प्रजापति, गौरीशंकर, सीएसपी एसएस पैंकरा, थाना प्रभारी रूपेश नारंग, एएसआई संतोष तिवारी सहित ग्रामवासी एवं पुलिस के जवान उपस्थित थे।