Chhattisgarh News: सीसीटीएनएस ऑपरेटरों की एसपी ने की बैठक, दिए ये निर्देश

सूरजपुर/पारसनाथ सिंह. जिले के थानों में स्थापित क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम को प्रभावशाली बनाने के लिए एसपी रामकृष्ण साहू ने बुधवार को अपने कार्यालय में जिले के सभी थानों के सीसीटीएनएस सिस्टम के ऑपरेटरों की बैठक ली. बैठक में एसपी के द्वारा समस्त सीसीटीएनएस ऑपरेटरों से एक-एक करके थानों में कामकाज के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में चर्चा की एवं उनके निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए. सीसीटीएनएस योजना अंतर्गत कार्य में अपराध विवरण के सभी फॉर्म को अनिवार्य रूप से शत-प्रतिशत भरे जाने व थानों में कार्यरत सीसीटीएनएस ऑपरेटरों को साइबर अपराधों पर रुचि लेकर थाना एवं चौकी आने वाले साइबर फ्रॉड से पीड़ित व्यक्तियों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए गए.

सीसीटीएनएस आपरेटरों को निर्देश

बैठक के दौरान एसपी ने कहा कि विवेचकों द्वारा घटना स्थल के अक्षांस व देशांतर फीड करना, अभियुक्त, संदेहियों के प्रथम नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम एवं उप नाम को पृथक-पृथक दर्ज करें. अभियुक्त का मोबाईल नंबर एवं संबंधी का नाम एवं मोबाईल नंबर भरा जावे. अपराध घटित होने पर अपराध की प्रवृत्ति, तरीका का उल्लेख करना, अपराध के उद्देश्य का उल्लेखित करना, आयु, लिंग आदि का उल्लेख करना, गुमशुदा, अज्ञात मृत व्यक्ति, गिरफतार व्यक्ति आदि की फोटो अवश्य लगानेे. संदेहीयों के शरीरिक बनावट हुलिया आदि की सही-सही डाटा फीड करना. डाटा एंट्री में सीसीटीएनएस आपरेटरों द्वारा जो सूक्ष्म खामी की जा रही थी. उन गलतियों पर सुधारात्मक नजरियें से सुधार करने के निर्देश दिए. ताकि भविष्य में डाटा एंट्री में सुधार होकर त्रुटि की गुंजाईश न रहे.

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एएसपी ए.के. जोशी, सीसीटीएनएस शाखा के प्रधान आरक्षक मनीष पन्ना, आरक्षक विनय दान, मिथलेश प्रजापति सहित सभी थाना के सीसीटीएनएस ऑपरेटर मौजूद रहे.

IMG 20220602 WA0013