Chhattisgarh: कलेक्टर बोले- 15 मार्च तक जिले के सभी 10477 लंबित आवासों को पूर्ण करें, अन्यथा राशि की वसूली कराएं!


Pradhan Mantri Awas Yojana (Rural): कैबिनेट के प्रथम बैठक में ही 18 लाख नए आवास देने के तारतम्य में सूरजपुर जिले में आवास निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आवास योजना ग्रामीण की विस्तृत समीक्षा की। जिले में वित्तीय वर्ष 2016-23 तक 37568 आवास स्वीकृति है। जिसमे से आज पर्यंत 27137 आवास पूर्ण हो चुके है तथा 10431 आवास अभी भी पूर्णता के लिए लंबित है। इनमे से 3631 हितग्राहियों ने प्रथम किस्त की राशि लेने के पश्चात प्लिंथ का कार्य नहीं किए है, 3290 हितग्राहियों ने दो किस्त की राशि लेने के पश्चात छत स्तर तक का काम नहीं करा रहे है और 3010 आवास के हितग्राहियों ने तृतीय किस्त तक की राशि लेने के पश्चात आवास पूर्ण नहीं करा रहे है। साथ ही शेष 500 हितग्राहियों को राशि हस्तांतरित किए जाने के लिए एफटीओ तैयार किया गया है।

सूरजपुर कलेक्टर संजय अग्रवाल ने चार तिथियों में लक्ष्य को विभक्त करते हुए, समस्त आवास को पूर्ण करने को निर्देशित किया है। जिसके 26 जनवरी तक 4709, 15 फरवरी तक 1500, 28 फरवरी तक 1500 तथा 15 मार्च तक शेष सभी 2722 आवासों को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। उक्त चारों अतिथियों के लिए ग्राम पंचायत वार पूर्णता के लक्ष्य की एक एक सचिव, रोजगार सहायक एवं टीए की समीक्षा की गई। तथा इसे जनपद स्तर पर मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी जनपद सीईओ व एसडीओ को दी गई, इस हेतु साप्ताहिक समीक्षा के लिए सीईओ जनपद को 20 जनवरी को सभी पंचायतों की समीक्षा लेकर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

कलेक्टर ने बताया कि योजना में कोई दिक्कत नही है कोई ऐसा नहीं होगा जो आवास बनाने के पक्ष में ना हो, हम सभी एक माध्यम है कि शासन से आ रही राशि से हम उनका आवास पूर्ण कराए। सभी आवास गुणवत्ता पूर्ण एवम् समयसीम में निर्मित होने की जवाबदेही तकनीकी अमला को सौंपा गया। कलेक्टर ने बताया कि हमारे जिले में 40000 आवास स्थायी प्रतीक्षा सूची में है जो जल्द ही लक्ष्य के रूप में जिले को प्राप्त होनी है, इसके लिए आप सभी कार्ययोजना, सामग्री की उपलब्धता, मेसन प्रशिक्षण, किसी प्रकरण में कोई विवाद, जमीन की उपलब्धता, दस्तावेज सही कराने जैसे आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लें।

जिले में 10431 लंबित आवास को हम सभी को मिलकर 15 मार्च तक पूर्ण किया जाना है तथा आगामी लक्ष्य के लिए हमें तैयार रहना हैं। शासन के महत्वपूर्ण कार्यों में से एक अभी प्रधानमंत्री आवास योजना है इसमें किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगा।उक्त समीक्षा बैठक में उपसंचालक पंचायत ऋषभ सिंह, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, एसडीओ आरईएस, आवास योजना के जिले एवं जनपद स्तर के अधिकारी/कर्मचारी, पीओ नरेगा,सब इंजीनियर आरईएस, तकनीकी सहायक नरेगा तथा सभी जनपद से खराब प्रगति वाले 135 ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक उपस्थित रहें।