ग्रामीणों के बीच बैठकर कलेक्टर ने सुनी समस्याएं, इन जगहों का निरीक्षण किया

सूरजपुर. कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जिले के दूरस्थ क्षेत्र में स्थित ग्राम मोहरसोप पहुंचकर धान खरीदी केंद्र, मनरेगा द्वारा संचालित विकास कार्यों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोहरसोप का निरीक्षण किया. कलेक्टर ने धान खरीदी के लिए की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए खरीदी गई धान की जानकारी ली एवं पंजीकृत किसानों की संख्या, रकबा, टोकन कटने की व्यवस्था, स्टेकिंग व्यवस्था, बारदानें की पर्याप्त उपलब्धता की जानकारी लेते हुए जल्द उठाव करने के निर्देश दिए हैं.

कलेक्टर रणवीर शर्मा ने खरीदी की जा रही धान की गुणवत्ता का भी अवलोकन किया एवं बोरे में लगे स्टैंसिल की जांच कर तौल मापी यंत्र में धान को तौल कर देखा तथा धान खरीदी केंद्र की व्यवस्थाओं को देखकर सराहना करते हुए निरंतर अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया.     

कलेक्टर रणवीर शर्मा ने मोहरसोप के ग्रामीणों के बीच बैठकर उनकी समस्याओं, परेशानियों को बड़ी गंभीरता से सुना तथा समाधान करने की बात कही है. कलेक्टर ने ग्रामीणों के बीच बैठकर रोजगार सहायक से गांव में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली जिस पर रोजगार सहायक ने मनरेगा अंतर्गत संचालित डबरी निर्माण, कुआं निर्माण जो सामुदायिक एवं व्यक्तिगत है की जानकारी देते हुए पूर्ण एवं अपूर्ण कार्यों की जानकारी दी.

उन्होंने ग्रामीणों से स्कूल की स्थिति, शौचालय की स्थिति, पेंशन व्यवस्था जैसे तमाम शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली तथा बड़ी गंभीरता से समस्याओं को सुनकर निराकरण करने की बात कही. कलेक्टर रणबीर शर्मा ने मोहरसोप गांव के स्कूली बच्चों से बड़े ही स्नेह से वार्ता करते हुए बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया तथा सभी अभिभावकों से बच्चों का दाखिला स्कूलों में कराने तथा पढ़ाई कराने के लिए स्कूल भेजने कहा जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास के साथ गांव का भी विकास होगा. अंचल वासियों के आहार की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने कुपोषण से बचने के लिए गांव के प्रत्येक ग्रामीण जन को अपने-अपने बाड़ी में लाल भाजी, पालक भाजी सहित अन्य हरी सब्जियां लगाकर सेवन करने कहा जिससे पौष्टिक आहार की प्राप्ति होगी. जिससे कुपोषण से बचा जा सकता है. जिसपर ग्रामीणों ने कलेक्टर की बात को ध्यान से सुनी तथा अपने बीच कलेक्टर को पाकर खुशी जाहिर की तथा परिश्रम और मेहनत करने की बात कही है.

कलेक्टर ने मोहरसोप ग्राम में चल रहे डबरी निर्माण, कुआं निर्माण, आंगनबाड़ी निर्माण जैसे विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया तथा खराब हुए सड़क मार्गो का उचित आकलन कर जनपद सीईओ ओड़गी एवं मनरेगा अधिकारी को सड़क मरम्मत के लिए मद सेंक्शन कर सड़क मरम्मत करने के निर्देश दिए हैं.        

निरीक्षण की कड़ी में कलेक्टर ने मोहरसोप ग्राम में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया जहां पहुंचकर कलेक्टर ने उपस्थिति पंजी, औषधि भंडार कक्ष, वार्ड कक्ष, मितानिनों की संख्या, प्रसूति रजिस्टर की जांच करते हुए संस्थागत प्रसव के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचने लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए मार्ग का चिन्हांकन कर मनरेगा मद से पहुंच मार्ग बनाने के निर्देश दिए हैं. 

निरीक्षण के दौरान संयुक्त कलेक्टर शिव कुमार बनर्जी, सीएमएचओ डाॅ. आरएस सिंह, एसडीएम भैयाथान प्रकाश सिंह राजपूत, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास मुक्तानंद खुटे, उप वन मंडल अधिकारी, खाद्य अधिकारी, उप पंजीयक सहकारी संस्थाए, विपणन अधिकारी, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे.