शानदार आयोजन “सक्षम सूरजपुर” साइकिलिंग प्रतिभागियों का जगह जगह किया गया भव्य स्वागत.. कलेक्टर की पहल से आज जीत गया सूरजपुर

सूरजपुर..(आयुष जायसवाल)..आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘पहिए विकास के’ सक्षम सूरजपुर अंतर्गत सायकलिंग प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यरूप से भटगांव विधायक पारस नाथ राजवाड़े, कलेक्टर दीपक सोनी,पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन की उपस्थिति में पंडोनगर स्थित राष्ट्रपति भवन से आरम्भ हुई।

इस दौरान भटगांव विधायक पारस नाथ राजवाड़े ने कहा की सूरजपुर में हो रहे इस आयोजन से अब जिले का नाम पूरे देश प्रदेश में होगा। साथ ही कलेक्टर के प्रयासों की सहराहना करते हुए प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। साथ ही कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि इस आयोजन से जिले का नाम पूरे देश-विदेश में होगा और जिले का नाम जगमगाता नजर आएगा। आज के आयोजन में महिलाएं मुख्य किरदार निभा रही है और इस प्रोग्राम में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है और उनको शुभकामनाएं दी।

आज की साइकिल प्रतियोगिता में विधायक पारसनाथ राजवाड़े, कलेक्टर, दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन, साथ ही कलेक्टर एवम् सीईओ की धर्मपत्नियों, जिले के अधिकारी गण और सैकड़ों की संख्या में स्थानीय, अंतरराष्ट्रीय, विभिन्न राज्य से आए प्रतिभागियों को पंडोनगर की महिलाओं ने हरी झंडी दिखाकर साइकिलिंग प्रतिस्पर्धा के लिए रवाना किया।

प्रतिभागी राष्ट्रपति भवन पण्डोनगर, पिल्खा क्षीर सिलफिली से लटोरी सोनगरा होते हुए कर्क रेखा सत्तीपारा को देखते हुए जरही, भटगांव, दतिमा मोड़ , लटोरी, सिलफिली से पर्यटन केन्द्र केनापारा पहुंचे लगभग 100 किलोमिटर की दूरी तय कर प्रतिभागी पण्डोनगर (राष्ट्रपति भवन), पिल्खा क्षीर सिलफिली, सत्तीपारा, केनापारा पर्यटन स्थल को देखते हुए आखिरी के 15 किलोमीटर की रेस प्रतियोगिता में हिस्सा लिए। जिसमे (18-45 में ) उत्तरप्रदेश लखनऊ के आलमबाग निवासी संतोष जायसवाल प्रथम रहे। वही 45+ में आलमबाग के गोवर्धन सिंह प्रथम रहे।

कार्यक्रम में विशेष आकर्षण रहे विदेशी प्रतिभागी

प्रतियोगिता में विशेष आकर्षण फ्रांस से आए ईलाडी काउ, मैनोन काउ, पाउलीन देवीएउ, थाॅमस लीपोर्टर चारो प्रतिभागी रहे जिन्होंने मुख्यमंत्री के सपना जोकि छत्तीसगढ़ की बोली भाषा को देश विदेश में पहुंचाना है को मंच के माध्यम से छत्तीसगढ़ी भाषा में उपस्थित सभी का अभिवादन कर साकार कर दिखाया। साथ ही दतिमा मोड़ चौक में पहुचे विदेशी प्रतिभागियों ने आम जनों व पत्रकार संघ के लोगो से छत्तीसगढ़ी व हिन्दी भाषा मे बात किया व फ़ोटो भी क्लिक कराया।

पहिए विकास के..सक्षम सूरजपुर अंतर्गत हो हुए सायकलिंग प्रतियोगिता में जिला प्रशासन के अलावा क्षेत्रवासियों सहित पत्रकार संघ, जनप्रतिनिधियों, स्कूल बच्चो ने भी प्रतिभागियों मनोबल बढ़ाया।

गौरतलब है की अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला के युवा कलेक्टर दीपक सोनी के नेतृत्व में “पहिए विकास के – सक्षम सूरजपुर” के बैनर तले 100 किमी का सायकल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमे छत्तीसगढ़ व अन्य प्रदेश सहित लगभग 850 लोगो ने भाग लिया। जिसमे मुख्य आकर्षण का केंद्र विदेशो से आये प्रतिभागी रहे।

लगभग 100 किमी की दूरी में चलने वाले इस प्रतियोगिता का शुरुआत राष्ट्रपति भवन पंडोनगर से होते हुए.. पिलखाक्षीर सिलफिली, महेशपुर, लटोरी, गंगापुर, तुलसी, बिहारपुर सोनगरा, जरही, कपसरा, गोंदा होते हुए सत्तीपारा, कर्क रेखा हाइट्रेशन पॉइंट पहुचा। इसके बाद वापस दुरती, कपसरा, बरोधी, दुग्गा, नगर पंचायत भटगांव, तेलगाव, चुनगड़ी, लक्ष्मीपुर, बतरा, नावापारा, राई, दतिमा मोड़, कसकेला, करसु, करवा, लटोरी, सिलफिली, पार्वतीपुर होते हुए पर्यटन केंद्र केनापारा बोटिंग पॉइंट में समापन हुआ।

इस दौरान 100 किमी तक चलने वाले साइकलिंग प्रतियोगिता में लगभग 08 जगह हाइट्रेशन पॉइंट बनाया गया था। इसके अलावा पत्रकार संघ, स्कूली छात्र -छात्राओं एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा दतिमा चौक, तेलगाव चौक व नावापारा चौक में मानव श्रृंखला बनाकर प्रतिभागियों का पुष्प – मालाओ से स्वागत कर उनको जल पान की भी व्यवस्था कराया गया। इस दौरान दूर दराज से आये प्रतिभागी भी क्षेत्रीय लोगो मेहमाननवाजी से खुश हुए और लोगो धन्यवाद कहा और कहीं कहीं तो प्रतिभागी साइकिलिंग से आराम कर आम लोगो के साथ नाचने भी लगे।

दतिमा मोड़ चौक में पत्रकार संघ द्वारा किया गया स्वागत

प्रतिभागियों का नवापारा चौक, राई स्कूल के बाद दतिमा चौक में पत्रकार संघ द्वारा प्रतिभागी का फूल मालाओं से स्वागत किया गया साथ ही राह चलते प्रतिभागियों के लिए पेयजल की व्यवस्था की, साथ ही दतिमा चौक में स्कूली छात्र-छात्राओं सहित ग्रामवासियों द्वारा भी भव्य स्वागत किया गया साथ ही उनका मनोबल बढ़ाया गया। साथ ही जगह जगह गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ, ग्राम पंचायत द्वारा पेयजल की व्यवस्था कर प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाया जा रहा था।

कलेक्टर सूरजपुर दीपक सोनी की पहल से यह प्रतियोगिता शत प्रतिशत सफल रहा। पहली बार हो रहे इस प्रकार के आयोजन से पूरे क्षेत्रवासियों ने अपने हिसाब से सहयोग किया और प्रतिभागियों का सड़क पर निकल कर मनोबल बढ़ाया। बरहाल कलेक्टर सूरजपुर की इस पहल से आज वास्तव में सूरजपुर जिला जीत गया।

महिला प्रतिभागियों ने लिया बढ़ चढ़कर हिस्सा

इस प्रतियोगिता में महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। पूरे प्रदेश भर से आये महिलाओं के साथ साथ ग्रामीण अंचलों की महिलाओं ने भी भाग लिया और रेस में अंतिम क्षण तक प्रतियोगिता में बने रहे।

पुलिस रही एक्टिव

वही पूरे प्रतियोगिता में सुरजपुर पुलिस चप्पे चप्पे पर तैनात रही और पूरे 100 किमी तक यातायात व्यवस्था को संभाल के रखा और प्रतियोगिता में कोई बाधा उतपन्न नही हुआ।