NRC की छत हुई जर्जर..जिले के सबसे पहले NRC का हाल बेहाल…

अम्बिकापुर  

दीपक सराठे 

रघुनाथ जिला अस्पताल परिसर मे स्थित पूरक पोषण पुर्नवास केंद्र का हाल बारिश में पानी-पानी हो चुका है। एनआरसी की छत कई जगह से उड़ जाने से पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने समस्या खड़ी कर दी है। इस केंद्र में जहां उड़ चुकी छत के कारण पानी अंदर घुस रहा है, वहीं कई जगह से एडबेस्टर सीट में छेद होने के कारण  केंद्र में बुरा हाल है। छत की एडबेस्टर सीट उड़ जाने से पानी के साथ-साथ मच्छर और मक्खियां भी अंदर आ रही है।

गौरतलब है कि स्थानीय एनआरसी केंद्र सरगुजा का पहला ऐसा केंद्र है जहां गंभीर कुपोषित बच्चों को रखकर उसका उपचार किया जाता है। कुपोषित बच्चों के साथ उनकी माताएं भी रखती है। 20 सीट बिस्तर के इस केंद्र में वर्तमान की बात करें तो जहां केंद्र की चारों ओर की गंदगी ने केंद्र के अंदर बदबू फैला रखी है, वहीं केंद्र के ऊपर लगाई गई सीट बारिश के दिनों में उड़ जाने से बारिश का पानी अंदर पहुंच रहा है। केंद्र में लगी एडबेस्टर सीट में कई जगह छेद होने के कारण भी पानी अंदर घुसने की समस्या और ज्यादा बढ़ गई है। संवदेनशील माने जाने वाले इस केंद्र में गंदगी के लिये जहां कई उपाय होने चाहिये वहां इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। दो दिन की हल्की बारिश में ही दिवारों में सिपेज आ चुका है। केंद्र में मच्छरदानियों की वजह से इस खुले वातावरण में मच्छरों से तो बचत हो जा रही है, परंतु पानी के अंदर घुसने का सिलसिला अगर यूं ही चलता रहा तो स्थिति बिगड़ सकती है। कुपोषण को लेकर जहां शासन प्रशासन गंभीर होने का दावा कर रही है वहीं इस पूरक पोषण आहार केंद्र की दूर्दशा ने सारे दावों की पोल खोलकर रख दी है।

टाईल्स भी लगे टूटने

दो माह पूर्व गंभीर कुपोषित बच्चों के उपचार के लिये इस केंद्र को साफ-सुथरा बनाने यहां सभी ओर टाईल्स लगाया गया था। दो माह बाद ही आलम यह है कि कई जगह से टाईल्स ने अपनी जगह छोड़ दी है। कई जगह टाईल्स  टूट चुके हैं। लगातार टाईल्सों के निकलने से स्थिति फिर से गंदगीपूर्ण होती जा रही है। बहरहाल दो माह पूर्व हुए इस निर्माण कार्य में कितनी गुणवत्ता पीडब्ल्यूडी ने बरती थी इसका स्पष्ट उदाहरण केंद्र के अंदर उक्त निर्माण को देखने से लगाया जा सकता है।

मेडिकल कॉलेज के है अधीन-डीपीएम

एनआरएचएम की डीपीएम अनिता पैकरा ने कहा कि पूरक पोषण पुर्नवास केंद्र अब मेडिकल कॉलेज के अधीन हो चुका है। वहां जो भी समस्याएं हैं उसे मेडिकल के कॉलेज के अधिकारी ही देखेंगे व दूर कर सकेंगे।

बनायेंगे व्यवस्था- डा.टेकाम

एनआरसी के नोडल अधिकारी डॉ. टेकाम ने कहा कि नये एनआरसी भवन के लिये प्रपोजल भेजा गया है। वर्तमान में जो समस्या है उसे दूर करने व उक्त भवन में व्यवस्था बनाई जायेगी, ताकि बच्चों को कोई परेशानी न हो।