बदहाल सड़क और बिना रेलिंग के पुल-पुलिया दुर्घटना का प्रमुख कारण : डा. महंत

[highlight color=”red”]कोरिया में दो खदानों को बंद करने से बढ़ेगा संकट[/highlight]

[highlight color=”green”]बीज व खाद की कमी पर निगरानी रखेंगे कांग्रेसी[/highlight]

[highlight color=”red”]जीएसटी संशोधन बिल से बढ़ेगी महंगाई [/highlight]

[highlight color=”green”]कश्मीर व असम के हालातों के लिए एनडीए जिम्मेवार[/highlight]

 

छत्तीसगढ़ की खस्ताहाल सड़कों व बिना रेलिंग के पुल पुलियां दुर्घटना का प्रमुख कारण हैं। एनडीए सरकार के आते ही कोरिया के दो खदानों को बंद कर दिया गया है। संसद में प्रस्तुत जीएसटी संशोधन बिल से महंगाई बढ़ेगी। कश्मीर व असम के बिगड़ते हालातों के लिए एनडीए सरकार को जिम्मेवार ठहराया है। कश्मीर व असम के हालातों के लिए एनडीए जिम्मेवार है। खेती-किसानी, बीज, खाद की कमी पर कांग्रेसियों से चर्चा की है।

भारत सरकार के पूर्व केन्द्रीय कृषि व खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री व कोरबा के पूर्व सांसद डा. चरणदास महंत ने छग प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री का ध्यान प्रदेश के खस्ताहाल सड़कों व बिना रेलिंग के पुल-पुलियों के कारण हो रही दुर्घटनाओं की ओर खींचते हुए डा. महंत ने कहा कि पहली ही बारिश में प्रदेश के प्रमुख सड़क गड्ढों में तब्दील हो गई है। इसके अलावा इन मार्गों के पुल-पुलिया रेलिंग विहीन होने के कारण दुर्घटनाएं घटित हो रही है। पीडब्ल्यूडी मंत्री से डा. महंत ने अपेक्षा की है कि शीघ्र ही पुल-पुलियों में रेलिंंग व सड़कों के गड्ढों को सुधारने की दिशा में कार्य प्रारंभ कराया जाए। डा. महंत ने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान जिला बैकुंठपुर अंतर्गत कोरिया, चिरमिरी के बंद पड़े दो कोयला खदानों को प्रारंभ कराया गया था। एनडीएन सरकार आते ही इन दोनों खदानों को बंद करने व यहां के सैंकड़ों कर्मचारियों को अन्यत्र स्थानांतरित करने पर आपत्ति जताते हुए कहा कि चिरमिरी क्षेत्र पहले से ही रोजगार के संकट से जूझ रहा है और इस तरह के तुगलगी निर्णय से वहां का जनजीवन और व्यापार बुरी तरह प्रभावित होगा। उचित होता कि जनहित में एक कार्ययोजना बनाकर इन खदानों को जीवित रखा जाता।

संसद में प्रस्तुत जीएसटी संशोधन बिल पर डा. महंत ने कहा कि आने वाले वर्षों में इससे गरीबी और महंगाई बढऩे के साथ-साथ यह जानलेवा साबित होगा। उचित होता कि यूपीए सरकार के द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट को संसद में पारित कराया जाता। डा. महंत ने खेती किसानी व बीज-खाद की स्थिति पर निगरानी करने के लिए कांग्रेस के नेताओं को जिम्मेवारी दी है। डा. महंत आज एक दिवसीय प्रवास पर कोरबा पहुंचे थे। इस अवसर पर कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल, रामपुर विधायक श्यामलाल कंवर, महापौर श्रीमती रेणु अग्रवाल, चांपा नगर पालिका के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव गोपाल थवाईत, ग्रामीण अध्यक्ष हरीश परसाई, शहर अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद, महामंत्री सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री श्यामसुंदर सोनी, पूर्व साडा उपाध्यक्ष अशोक जायसवाल, जिला एनएसयूआई के अध्यक्ष मसूद अहसन, युवा कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष फिरोज अहमद, पार्षद मनीष शर्मा, पूर्व सभापति संतोष राठौर, विकास सिंह, बीएन सिंह, आरिफ अंसारी, अमरजीत सिंह सलूजा, धीरेन्द्र बाजपेयी, बंटी धंजल के अलावा बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।

[highlight color=”blue”]ब्लाकों में जाएंगे प्रदेश के प्रमुख पदाधिकारी[/highlight]

पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. चरणदास महंत ने बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा संगठन को जमीनी स्तर पर मजबूत करने के लिए प्रदेश के प्रमुख नेताओं की सतत निगरानी में संगठन को गति देने ब्लाक स्तर पर जिम्मेदारी दी गई है। इसी के तहत प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर कोरबा जिले के लिए नियुक्त ब्लाक प्रभारी कोरबा-गुरमुख सिंह होरा विधायक, पाली-अरूण तिवारी पूर्व विधायक, पोड़ी उपरोड़ा- आशीष सिंह ठाकुर सचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी, करतला- नोबेल वर्मा पूर्व मंत्री, कटघोरा-श्रीमती वाणी राव पूर्व महापौर, दीपका- भुवनेश्वर यादव पूर्व जिपं उपाध्यक्ष को जिम्मेदारी सौंपी गई है जो 9 से 20 अगस्त तक ब्लाकों में जाकर बैठक लेंगे व संगठन विस्तार की दिशा में कार्य प्रारंभ करेंगे।