अब अस्पतालों में लगातार दो दिन बंद नहीं होगी ओपीडी

रायपुर। अब शासकीय अस्पतालों में अवकाश पर लगातार दो दिन ओपीडी बंद नहीं रख सकेंगे। वहीं बायोमेट्रिक सिस्टम से उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य होगा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कालेज व शासकीय अस्पतालों के लिए निर्देश जारी किए हैं।

व्यवस्था के अनुसार यदि लगातार दो दिन शासकीय अवकाश होंगे। इसमें दिन ही ओपीडी बंद कर सकेंगे, जबकि छुट्टी के दूसरे दिन सुबह नौ बजे से 11 बजे तक ओपीडी सेवाएं देनी होगी। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के अनुसार शासकीय मेडिकल कालेज अस्पताल व अन्य शासकीय अस्पतालों में सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक ओपीडी की सेवाएं देनी हैं, लेकिन स्थिति यह है कि आंबेडकर अस्पताल, डीकेएस, जिला अस्पताल में तय समय पर कई विभागों में चिकित्सक ही नहीं आते हैं।

चिकित्सक जहां 10 बजे के बाद ही पहुंचते हैं। कई विभागों में समय पूर्व ओपीडी सेवा बंद कर दी जाती है। अस्पतालों में बायोमेट्रिक सिस्टम से उपस्थित कराने की व्यवस्था है, लेकिन इसमें उपस्थिति दर्ज नहीं कराई जा रही है। अस्पताल में बायोमेट्रिक सिस्टम की सूची व्यवस्था की पोल खोल रही है। समय पर ओपीडी का संचालन न होने को लेकर कई बार स्वास्थ्य विभाग में शिकायत की जा चुकी है, लेकिन व्यवस्था जस कि तस बनी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग से जारी निर्देश में साफ कहा गया है कि शासकीय अस्पतालों में जांच, उपचार व भर्ती के लिए मना नहीं कर सकते हैं। यदि अस्पतालों द्वारा ऐसा किया जा रहा है तो पीड़ित इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग में कर सकते हैं। दोषियों पर तुरंत कार्रवाई होगी। बता दें राजधानी के कुछ शासकीय अस्पतालों में भर्ती के लिए मरीजों को काफी भटकना पड़ रहा है। समय पर भर्ती व इलाज ना मिलने की वजह से कई मरीजों की जान तक चले जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी करते हुए बायोमेट्रिक सिस्टम से ही उपस्थिति दर्ज कराने की बात कही है, ताकि समय की मानिटरिंग सही तरह से की जा सके। जहां पर व्यवस्था नहीं है, अस्पताल प्रबंधन को तुरंत यह व्यवस्था कर बायोमेट्रिक सिस्टम से उपस्थिति लगानी होगी। चिकित्सा शिक्षा के संचालक डा. विष्णु दत्त ने कहा, मेडिकल कालेज अस्पतालों में ओपीडी समय पर करने और बायोमेट्रिक सिस्टम का पालन करने के लिए कड़ाई बरतने के निर्देश दिए गए हैं। लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे। कार्रवाई होगी।