सुनहरा मौकाः CG बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं में फेल हुए STUDENT ना लें टेंशन, CGBSE बोर्ड “पास” होने के लिए दे रहा एक, दो नहीं बल्कि 4 मौका…

रायपुर…छत्तीसगढ़ बोर्ड का परिणाम हाल ही में जारी किया गया हैं। नतीजे से कई छात्रों के सपनों को चार चांद लगे तो वहीं कइयों के सपने चकनाचूर भी हुए हैं। जिनके सपने टूटे उनके पास एक नहीं, दो नहीं बल्कि पास होने के लिए 4-4 मौके हैं। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा मंडल फेल हुए छात्रों को खुश होने का सुनहरा मौका दे रहा हैं। फेल हुए छात्र फिर से परीक्षा देकर रिज़ल्ट को अपनी मेहनत के बल से बदल सकते हैं।

बता दें कि, बोर्ड परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थी हताश ना हो। परीक्षा में फेल विद्यार्थियों को पास होने का अवसर दे रहा हैं। अवसर परीक्षा के माध्यम से छात्रों को 4 मौका मिलेगा। छात्र इन मौकों का फायदा उठाकर पास हो सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी वी के गोयल ने बताया कि, जैसे दो विषय में फेल विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा में पास होने के लिए होता हैं। वैसे फेल विद्यार्थियों के लिए अवसर परीक्षा हैं। चार बार पास होने के लिए मौक़ा दिया जाता हैं। दरअसल, इस वर्ष कक्षा 12वीं में 3,23,625 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। जिसमें 20% विद्यार्थी फ़ेल हुए थे। वहीं, कक्षा दसवीं में 3,30,681 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। जिसमें 25% विद्यार्थी फ़ेल हुए हैं।