Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट… 15 मई तक घोषित हो सकते है परिणाम..

रायपुर। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 2 सालों से ऑफलाइन मोड में परीक्षा नहीं हुई थी। इस साल 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों ने परीक्षा केंद्र में जाकर ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा दिया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया ”बोर्ड परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग हो गई है। रिजल्ट तैयार किए जा रहे हैं। 15 मई तक 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

टॉपर्स को मुख्यमंत्री कराएंगे हेलीकॉप्टर की सवारी

हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर में सवारी कराने का ऐलान किया है। सीएम ने कहा है कि टॉपर के साथ ही जिलों में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को भी हेलीकॉप्टर की सवारी कराई जाएगी।

मेरिट लिस्ट जारी होगी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया ”पिछले 2 सालों से ऑनलाइन एग्जाम आयोजित किए गए थे, इसलिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा रही थी। इस बार 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों ने ऑफलाइन परीक्षा दी है। इस साल टॉपर विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।”

ऐसे चेक कर पाएंगे विद्यार्थी अपना परिणाम

10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा के परिणाम छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। विद्यार्थी अपने परिणाम cgbsc.nic.in या result.cg.nic.in पर चेक कर पाएंगे।

11 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने दिए थे बोर्ड एग्जाम

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के अनुसार 2022 के बोर्ड परीक्षा में 10वीं और 12वीं के कुल 11 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 6 लाख 83 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था। दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 3 लाख 93 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था।