छत्तीसगढ़ : भूपेश कैबिनेट की बैठक आज… सूखे की स्थिति समेत कई मसलों को लेकर लिए जा सकते हैं फैसले, पढ़ें पूरी ख़बर

मुख्यमंत्री निवास में आज भूपेश कैबिनेट की बैठक होगी। ये बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। इसमें सूखे की स्थिति समेत कई मसलों को लेकर महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं। इसके पहले मुख्यमंत्री करीब 11.30 बजे गोधन न्याय योजना की राशि का वितरण भी करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने करीब डेढ़ महीने बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में इस साल राज्य में हुई कम बारिश और उससे पड़ने वाले असर पर समीक्षा की जाएगी। संभव है कि राज्य सरकार बैठक में सूखे प्रभावित इलाक़ों की समीक्षा कर किसानों को कोई बड़ी राहत भी दे सकती है। इसके साथ ही MSP पर धान खरीदी के लक्ष्य को लेकर फैसले हो सकते हैं।

बैठक में 15 अगस्त को सीएम द्वारा 4 जिलों के गठन की घोषणा को भी मंजूरी दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मोहला-मानपुर, सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और मनेन्द्रगढ़ को नया जिला बनाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही यात्री बसों के किराए में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंज़ूरी भी दी जा सकती है। जिसके बाद बस संचालक किराए में वृद्धि कर सकेंगे।

राज्य में इस बार कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक एक जून से मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक प्रदेश भर में औसतन 864.3 मिलीमीटर बरसात हुई है। यह सामान्य से 14 प्रतिशत कम है। सामान्य रूप से इन तीन महीनों में 999.5 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए थी। प्रदेश के 9 जिलों में सामान्य से कम बरसात हुई है। जिसमें रायपुर भी शामिल है। केवल सुकमा जिले में सामान्य से अधिक बरसात है। वहीं, 17 जिलों में बरसात सामान्य बताई जा रही है। हालांकि, इस सूची में शामिल 15 जिले पानी की कमी से जूझ रहे हैं। कई इलाकों से खेतों में दरारें पड़ने की भी बात सामने आई है।

मुख्यमंत्री कैबिनेट की बैठक के पहले आज 11.30 बजे मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित राशि अंतरण के वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां वे गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालक किसानों, गोठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को 5 करोड़ 33 लाख रूपए की राशि ऑनलाइन जारी करेंगे।