देश के सबसे साफ़ शहर की सडको में पानी के साथ बहता है नाली का कचरा

गृहमंत्री के बंगले के सामने बन गया तालाब, जेसीबी ने खोला जाम 

अम्बिकापुर सरगुजा जिले मे सबसे अधिक बारिश सीतापुर ब्लाक मे हुई है और सबसे कम बारिश अम्बिकापुर ब्लाक मे हुई है. लेकिन इस कम बारिश के बावजूद स्वच्छ अम्बिकापुर का तमगा बटोरने वाले अम्बिकापुर नगर पालिक की तैयारियो की हवा निकल गई है. हम उस अम्बिकापुर नगर निगम की तैयारियो की बात कर रहे है जो स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 मे देश मे सर्वोच्च रहा है. हम उस नगर निगम की बात कर रहे है जिसको सबने सराहा और देश का गौरव बताया। दरअसल ये सब बाते हम इसलिए कर रहे है क्योकि जिला मुख्यालय अम्बिकापुर मे बीते रविवार को हुई थोडी सी बारिश और आज मंगलवार को आधे घंटे की बारिश ने नालियो मे दबी गंदगी को सडक मे ला दिया। तेज बारिश की वजह से जाम हो चुकी नाली का पानी शहर के विभिन्न इलाके मे सडक मे बहता नजर आया।

वैसे तो ये कहना गलत नही होगा कि मंगलवार की तेज बारिश ने बरसात पूर्व की जाने वाली सफाई व्यवस्था की पोल खोल दी है. लेकिन ये कहना भी गलत नही होगा कि निगम मे तैनात सैकडो सफाई कर्मी का काम आज की बरसात ने कर दिया। दरअसल आज की बारिश से नालियो मे बजबजा रहा मलवा सडको पर आ गया और बारिश थमने के बाद उसकी बदबू उन सभी क्षेत्रो मे फैल गई जिन क्षेत्रो की जाम नालियो के कारण बारिश का पानी मलवे के साथ सडक मे बहने लगा था। इतना ही नही कलेक्ट्रेर बंगले की पीछे जनपद पंचायत कार्यालय वाली सडक हो या फिर कलेक्ट्रेट के बगल से पुराने बस स्टैंड की सडक जाने वाले सत्तीपारा इलाके की बात या फिर गांधी चौक मे गृहमंत्री के बंगले के सामने की बात हो ज्यादातर क्षेत्रो मे बारिश का पानी नाली की गंदगी लेकर सडक पर बह रहा था।

ये तो शहर के उन इलाको की बात है जहां से आम लोग, बडे अधिकारी और नेता गुजरते है. लेकिन जिन निचली बस्तियो मे अधिकारी कभी कभार जाते है वहां के लोग तो शायद ये मनाते है कि बरसात का मौसम आए ही ना. क्योकि इन इलाको मे बारिश का पानी और नाली की गंदगी बिना बुलाए घर मे घुस जाती है।

जेसीबी से खोलना पडा जाम

शहर के गांधी चौक के पास स्थित गृह मंत्री के बंगले के समने बारिश के बाद नालियों का पानी ऐसे उफान पर था की आवागमन भी होना मुस्किल था और दूसरा गृहमंत्री के बंगले में भी पानी जा सकता था लिहाजा आनन फानन में जेसीबी से नाली का जाम खोला गया।

unnamed 1 17

 

डॉ अजय तिर्की महापौर नगर निगम अम्बिकापुर

इस सम्बन्ध में जब हमने नगर निगम के महापौर से बात की तो उन्होंने कहा की नहीं ऐसा नहीं है बरसात से निपटने के लिए पूरी तैयारिया की गई थी लेकीन बरसात के पहले चरण में जिन जिन जगहों पर जाम की समस्या सामने आई है उनको तुरंत ही साफ़ कराया जाएगा ताकि बारिश में नालियों का पानी सड़क पर ना बहे।