क्वारेंटाइन महिला ने दिया बच्चे को जन्म.. माँ और बच्चे की हालत स्थिर, डॉक्टरों की टीम ने कराया सुरक्षित प्रसव

बलरामपुर. कोरोना के प्रसार को देखते हुए इसके नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु जिले में क्वारेंटीन सेंटर बनाये गये हैं. क्वारेंटीन सेंटरों में रह रहे लोगों को सभी सुविधाएं दी जा रही है. सेंटर में रह रही महिलाएं, बच्चे, बुजुर्गों विशेषकर गर्भवती महिलाओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. इसी क्रम में विकासखण्ड बलरामपुर के महाराजगंज स्थित क्वारेंटीन सेंटर में रह रही गर्भवती महिला ने स्वस्थ शिशु को जन्म दिया है.

डाॅक्टरों की टीम द्वारा सुरक्षित प्रसव कराकर महिला एवं नवजात शिशु को डाॅक्टरों की देखरेख में महाराजगंज के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में विशेष कक्ष में रखा गया है. महिला को कुछ दिन पूर्व ही रांची से लौटने पर उनके पति के साथ क्वारेंटीन किया गया था.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला ने 20 जून की सुबह डाॅक्टरों की देखरेख में स्वस्थ शिशु को जन्म दिया है. महिला क्वारेंटीन सेंटर में रूकी हुई थी. इसलिये इस कठिन समय में सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुरक्षित प्रसव कराया. सुरक्षित प्रसव कराने वाले डाॅ. पी.पी. पटेल तथा महिला स्वास्थ्य कर्मी राजकुमारी ने बताया कि मां एवं बच्चे की हालत स्थिर है. बच्चा पूर्ण रूप से स्वस्थ है तथा डाॅक्टरों की देखरेख में है. महिला को क्वारेंटीन सेंटर में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई तथा उसकी उचित देखभाल की जा रही थी.

डाॅक्टरों ने बताया कि महिला अपने पति के साथ कुछ ही दिन पूर्व रांची से लौटकर क्वारेंटीन सेंटर में रह रही थी. गर्भवती महिला की सूचना प्राप्त होते ही स्वास्थ्य टीम द्वारा उनकी जांच कर जरूरी परामर्श तथा जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई थी. उक्त महिला के पति ने प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि क्वारेंटीन सेंटर में उनका विशेष ख्याल रखा गया है.

ज्ञात है कि राज्य सरकार द्वारा क्वारेंटीन सेंटर में रह रही गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधा देने के साथ ही जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये थे. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष क्वारेंटीन सेंटर बनाये गये हैं, जहां उनको स्वास्थ्य सुविधाओं के उपलब्धता के साथ ही सभी जरूरी सुविधाएं प्राप्त होगी.