प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 754.54 करोड़ के ऋण वितरित

रायपुर

अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक

अग्रणी बैंकों को बस्तर में शाखाएं बढ़ाने के निर्देश

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में छत्तीसगढ़ देश में प्रथम स्थान पर है। प्रदेश की 18 फीसदी आबादी ने इस योजना के तहत अपना बीमा कराया है। कवरेज प्रतिशत के हिसाब से यह देश में सर्वाधिक है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में छत्तीसगढ़ पूरे देश में छटवें स्थान पर है। अपर मुख्य सचिव श्री अजय सिंह की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में हुई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की साठवीं (60वीं) बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में प्रदेश के 46 लाख 16 हजार लोगों ने बीमा कराया है, जबकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमित लोगों की संख्या नौ लाख 52 हजार है। छत्तीसगढ़ में अटल पेंशन योजना के तहत लगभग 18 हजार लोग पंजीकृत हैं।

 

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में अपर मुख्य सचिव ने सभी अग्रणी बैंकों को बस्तर संभाग में अधिक से अधिक शाखाएं खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी जरूरी सुविधाएं राज्य शासन उपलब्ध कराएगी। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के क्रियान्वयन में और तेजी लाते हुए अधिक से अधिक उद्यमियों को ऋण देने कहा। अपर मुख्य सचिव श्री अजय सिंह ने सभी बैंकों को तकनीकी शिक्षा और रोजगार विभाग के साथ मिलकर प्रदेश के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (आई.टी.आई.), कौशल विकास केन्द्रों एवं आजीविका कॉलेजों में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत युवाओं को ऋण देने के लिए शिविर लगाने कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खातों को आधार नंबर से जोड़ने के काम में तेजी लाने के भी निर्देश सभी बैंकों को दिए।

 

बैठक में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक और भारतीय स्टेट बैंक के उपमहाप्रबंधक श्री आदित्य नाथ झा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 15 जनवरी 2016 तक एक लाख 14 हजार से अधिक उद्यमियों को कुल 819 करोड़ 54 लाख रूपए के ऋण स्वीकृत किए गए हैं। यह कुल लक्ष्य का 63 प्रतिशत है। स्वीकृत ऋण में से 754 करोड़ 54 लाख रूपए उद्यमियों को स्वरोजगार के लिए वितरित किए जा चुके हैं। श्री झा ने बताया कि वामपंथ उग्रवाद प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के ग्राम कसौली में कैनरा बैंक और ग्राम जावंगा में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की नई शाखाओं ने काम करना शुरू कर दिया है।

 

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रेणु पिल्लई, समाज कल्याण विभाग के सचिव श्री दिनेश श्रीवास्तव, खाद्य विभाग की सचिव श्रीमती ऋचा शर्मा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास विभाग के सचिव श्री आशीष भट्ट, छत्तीसगढ़ खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री आलोक कटियार, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के आयुक्त श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, संचालक संस्थागत वित्त डॉ. कमलप्रीत सिंह, संचालक उद्योग एवं वाणिज्य श्री कार्तिकेय गोयल, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के मिशन संचालक श्री सी.आर. प्रसन्ना, राजस्व विभाग के संयुक्त सचिव श्री पी. निहलानी, नेटवर्क-3 के प्रबंध निदेशक श्री दीपक चोपड़ा, नाबार्ड के महाप्रबंधक श्री शरद झा एवं छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक के प्रबंध संचालक श्री एच.के. नागदेवे सहित भारतीय रिजर्व बैंक, विभिन्न राष्ट्रीयकृत और निजी बैंको, जीवन बीमा कंपनियों एवं राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के सदस्य मौजूद थे।