ऑर्गेनिक खेती से तैयार खाद्य सामाग्री मिलेगी नगरवासियों को

  • शहर में शुरू हुआ पहला मोबाईल स्टॉल
  • भिलाई के रामा ऑर्गेनिक ग्रुप की पहल

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)

नगर के होटलों सहित अन्य खाद्य सामाग्री के ठेलों में जंक फूड खाकर अनेक प्रकार की बिमारियों से लोग ग्रसित हो रहे हैं। लगभग सभी खाद्य सामाग्रियों मेें अनेक प्रकार के रसायनों का प्रयोग लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। शासन प्रशासन की ओर से लगातार यह कवायद की जा रही है कि विभिन्न खाद्य सामाग्रियों की पैदावार रसायनों से न कर जैविक खाद का प्रयोग किया जाये, जिससे लोगों के शरीर पर बुरा प्रभाव न पड़ सके।

नगर के लोगों को साफ-सुथरा व हेल्दी खाद्य सामाग्री प्राप्त हो सके, इसके लिये रामा ऑर्गेेनिक ग्रुप ने एक पहल की है। नगर के डाटा सेंटर के नीचे मोबाईल स्टॉल की स्थापना शनिवार को की गई, जिसका शुभारंभ नगर निगम के राजस्व प्रभारी अमरेश सिंह सहित अन्य नगरवासियों ने किया। इस ऑर्गेनिक ग्रुप के जरिये मोबाईल स्टॉल में लोगों को केक, मिठाईयां, स्वीट कॉर्न, सरसों तेल, फल्ली तेल, नारियल तेल सहित अन्य खाद्य सामाग्री मिल सकेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि यह पूरी खाद्य सामाग्री रामा ग्रुप के द्वारा ऑर्गेनिक खेती करके स्वयं ही उगाई व निर्माण की गई है, जहां तक मिठाईयों की बात है तो रामा गु्रुप का कहना है कि यह देशी गाय के दूध से बनी मिठाईयां हैं, जिसमें खोये की मात्रा नहीं है। उनका मानना है कि वर्तमान में विभिन्न होटलों में खोये से बनी मिठाईयों में कई शिकायतें सामने आती रही हैं, जिसके मद्देनजर उनके द्वारा लोगों को बेहतर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने की कोशिश है। यहीं नहीं जो सरसों  व नारियल सहित फल्ली तेल मोबाईल स्टॉल में उपलब्ध कराया गया है वह भी ऑर्गेनिक खेती से पैदा करके निकाला गया है। इस मोबाईल स्टॉल की नगर में शुरूआत होने से यह तो साफ है कि लोग अगर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो जंक फूड की जगह हेल्दी न्यूट्रीन की कमी इस स्टॉल से पूरी की जा सकती है। रामा ऑर्गेनिक ग्रुप का ऑर्गेनिक उद्योग भिलाई में स्थित है, जिसकी ब्रांच अम्बिकापुर में खोली गई है। यहां स्वीट कॉर्न जो कि स्वयं इस ग्रुप द्वारा ऑर्गेनिक खेती कर पैदा की गई है उसे लोगों को उपलबध कराया जायेगा। आने वाले समय में इस ग्रुप की पहल को लोगों ने सराहा तो मिठाईयों व अन्य खाद्य पदार्थ की मिलावट से लोगों को निजात मिल सकेगी। बहरहाल जैविक खाद के इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा खेती में लाभ मिलने की बात रामा ग्रुप ने कही है। शनिवार को इस मोबाईल स्टॉल के शुभारंभ के 2 घंटे बाद ही इसे नगरवासियों को अच्छा प्रतिसाद मिला है।

रासायनिक खाद्य पदार्थ से क्रोनिक बिमारी
जिला अस्पताक के एमडी डॉ संजय सिंह ने बताया कि रासायनिक खाद्य पदार्थ से क्रोनिक बिमारियां होती हैं। रसायन के प्रयोग से किडनी, सुुगर, लीवर डेमेज होने का खतरा रहता है। शहर में जैविक खाद्य से बनी खाद्य सामाग्रियों के विक्रय के लिये अगर किसी ने पहल की है तो वह लोगों के  स्वास्थ्य के लिये काफी फायदेमंद हैं।