श्रम दिवस पर टीएस सिंहदेव ने सरगुजा के श्रमिकों से की वीडियो कॉल पर चर्चा.. श्रमिकों ने कहा रायपुर म रुक के बीमारी ला भगावा, सरगुजा के लोग तुंहर साथ हैं..

अम्बिकापुर. श्रम दिवस पर अम्बिकापुर जनपद पंचायत के नवीन ग्राम पंचायत उदयपुरढाब के मनरेगा मजदूरों से कैबिनेट मंत्री टी.एस. सिंह देव ने पहले फोन पर चर्चा की इसके पश्चात वीडियो कॉल के जरिये सभी को श्रम दिवस की बधाई देते हुए उनका सुख दुःख जाना. सुबह 6:30 बजे वीडियो कॉल के जरिये श्रमिकों से बात करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंह देव ने मजदूरों से पूछा का हाल चाल है, गांव कती कइसन है, तुमन एतक बड़ा जिम्मेदारी देहे हा, कोरोना वायरस से लड़े बर पूरा प्रदेश के जिम्मेदारी ला देखना है, रायपुर में हो ओति नई आ पा थों, सब सुख-दुःख ला कह सुनावा. मंत्री सिंहदेव से बात करते हुए श्रमिकों ने अपने ग्राम सहित अगल-बगल के ग्राम पंचायतों की पूरी जानकारी दी.

श्रमिकों ने कहा कि रउरे रायपुर में रुक के बीमारी ला भगावा, सरगुजा के लोगबाग सब तुंहर साथ हैं, टीवी में रोज देखती तुंहके तथा श्रमिकों ने कहा कि नवीन पंचायत उदयपुर ढाब में 50 मजदूर कार्य कर रहे हैं केवल एक ही कार्य स्वीकृत है, यहां कार्य की आवश्यकता है, मनरेगा श्रमिक बुधेश्वर, प्रभुदास एवं सलोमी दास सहित अन्य श्रमिकों ने पंचायत मंत्री से बात की. मौके पर उपस्थित जनपद पंचायत सीईओ का उन्होनें तत्काल अन्य कार्य की स्वीकृति हेतु नियमानुसार कार्यवाही कर कार्य उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, ग्राम पंचायत के सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने 7 अन्य मनरेगा के कार्य शुरू करने हेतु निवेदन किया, बताया गया कि मांग रखी गई है स्वीकृति मिलना बाकी है, पंचायत मंत्री ने मांग अनुसार कार्य उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने अम्बिकापुर जनपद पंचायत अंतर्गत ग्रामों में चल रहे मनरेगा के कार्यों की जानकारी दी तथा नवीन ग्राम पंचायतों में शुरू की गई कार्यों को भी विस्तार से बताया.

कैबिनेट मंत्री टी.एस. सिंह देव ने कहा कि आगामी 2-4 दिनों में हम सरगुजा जिले में 50,000 श्रमिकों को कार्य दे देंगे, यह काफी अच्छा है कि मनरेगा के कार्य के प्रति श्रमिक और पंचायत प्रतिनिधि सरपंच एवं अन्य सभी जागरूक और एक्टिव है. पंचायत मंत्री टी.एस. सिंह देव ने कहा कि प्रत्येक ग्राम में वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण हेतु पूरी तैयारी की जाये प्रत्येक किसान के घर पर वर्मीकम्पोस्ट पिट बनाया जाये जहां वे अपने घर से निकलने वाले रसोई के अपशिष्ट, गोबर, सूखे पत्ते सहित अन्य को उसमें डाले जिससे खाद्य आर्गेनिक खाद का निर्माण हो जो स्वछता और कृषकों के फसल उत्पादन में भी सहायक होगा. उन्होंने वीडियो कॉल के जरिये 4 श्रमिकों से तथा फोन कॉल पर सभी से बारी-बारी बात कर उनका कुशलक्षेम पूछा तथा श्रमिक दिवस की बधाई दी.

पंचायत मंत्री श्री सिंहदेव ने कार्य के दौरान तथा ग्राम में सभी जगह सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने, लगातार साबुन से हाथ धोने, बाहर निकलने पर मास्क अथवा गमछा, रुमाल किसी भी कपड़े से चेहरे को ढक कर रखने की अपील की, वहीं कहा कि ग्राम में कोई भी अन्य राज्यों अथवा जिलों से अभी आ रहा है तो इसकी जानकारी सरपंच के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को दें ताकि कोरोना के चैन को तोड़ने आवश्यक उपाय किये जा सकें.

इस दौरान क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने भी वीडियो कॉल के जरिये श्रमिकों से बात की तथा उन्हें श्रमिक दिवस की बधाई देते हुए, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जानकारी देने की बात कही, उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में खासकर क्षेत्र क्रमांक 2 में चल रहे कार्यों को जानकारी एवं मांग से संबंधित जानकारी जनपद पंचायत सीईओ से ली, उन्होंने कहा कि कभी भी किसी भी विषय में बात करना हो सूचित करें, मैं क्षेत्र के लोगों के लिए हर समय तैयार हूं। जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर ने उदयपुरढाब में कार्य कर रहे मजदूरों को बाल्टी, साबुन और सेनिस्टाइजर देकर कोरोना के प्रति सावधान और सजग रहने हेतु प्रेरित किया.

लगभग एक घंटे तक चले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान विभिन्न विषयों को श्रमिकों ने रखा, वहीं जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने सरगुजा जिले के समस्त ब्लॉकों में कार्य की स्वीकृति एवं मांग की भी जानकारी पंचायत मंत्री को दी. इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ अम्बिकापुर, पंचायत के सरपंच मारग्रेट कुजूर, उप सरपंच, सचिव, पंच, जनपद सदस्य, सैयद अख्तर, जनपद उपाध्यक्ष, मुनेश्वर राजवाड़े, शंकर प्रजापति, तेजन राम सहित काफी संख्या में मनरेगा मजदूर मौजूद थे.