Chhattisgarh: कलेक्टर ने धान खरीदी को लेकर दिया सख्त निर्देश; बारदाना की कमी, अवैध धान परिवहन पर संबंधित अधिकारी होंगे जिम्मेदार

कोरिया. Paddy purchased: कोरिया जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी जोरो पर पर है। लगातार जिला प्रशासन द्वारा धान खरीदी केन्द्रों का दौरा भी कर रहे हैं, तो दूसरी ओर अवैध धान परिवहन, भण्डारण की सूचना मिलते ही छापेमारी की कार्यवाही भी की जा रही है।

यहां कोई समस्या है तो किसान भाइयों, बेहिचक बताइए-

श्री लंगेह ने आज आकस्मिक धान खरीदी केन्द्र जामपारा पहुंचे। उन्होंने सीधे किसानों से कहा कि बेहिचक बताइए यहां कोई पैसा की मांग तो नहीं कर रहे हैं? पीने की पानी व्यवस्था है कि नहीं, टोकन समय पर कट रहा है कि नहीं? किसानों ने कलेक्टर को आश्वस्त किया कि यहां किसी भी तरह से कोई पैसे की मांग नहीं की जा रही है।

नोडल अधिकारी ने बताया कि शाम के समय असामाजिक तत्वों के द्वारा धान खरीदी केन्द्र पहुंच जाते हैं श्री लंगेह ने तत्काल सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस बल उपलब्ध कराने की सहमति दी।

जिला सहकारी विपणन संघ ने जानकारी दी है कि जिले में 22 हजार 274 पंजीकृत किसान हैं तथा 30009.089 हेक्टेयर रकबे हैं। इस वर्ष 1 लाख 13 हजार 666 मेट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य है। अभी तक 9 हजार 110 किसानों द्वारा 45 हजार 910 मेट्रिक टन धान विक्रय कर चुके हैं तथा 20 हजार 26 मेट्रिक टन धान का उठाव हो चुका है। अभी तक लगभग 44 प्रतिशत धान का उठाव हो चुका है, इस वर्ष 22 धान खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं।

सहकारिता विभाग के अधिकारी को सख्त हिदायत

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कल समय-सीमा की बैठक में धान खरीदी को लेकर सहकारिता विभाग, कोरिया के अधिकारी को सख्त हिदायत दिए हैं कि बारदाना की कालाबाजारी या अवैध धान भण्डारण, परिवहन की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। किसी भी तरह की अनियमितता या पुख्ता शिकायत पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी है। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों से कहा है कि धान खरीदी केन्द्रों का लगातार निरीक्षण करें ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की कोई समस्याओं का सामना न करना पड़े।