पलायन रोकने में कारगर साबित हुए रोजगार मूलक कार्य

सोनहत विकासखंड के अधिकांश क्षेत्रों में शुरू हुए रोजगार मूलक कार्य

काम के आभाव एवं सूखे के कारण फसल प्रभावित होने से बन गई थी पलायन की स्थिती

कोरिया ( सोनहत से राजन पाण्डेय)
विकासखंड सोनहत के अधिकांश क्षेत्रों में रोजगार मूलक कार्य शुरू होने से लोगों को रोजगार के लिए अन्य स्थानों पर पलायन नही करना पड़ा है उल्लेखनीय है की लंबे समय से काम का आभाव एवं सुखा पड़ने से किसानों की स्थिती अत्यंत खराब हो गई थी जिसे देख कर ऐसा लग रहा था की इस वर्ष रोजगार के लिए बड़े पैमाने पर पलायन होगा । लेकिन कलक्टर कोरिया एस प्रकाश एवं जिला पंचायत सी ई ओ संजीव कुमार झा की पहल सराहनीय रही और सोनहत विकासखंड के अधिकांश क्षेत्रों में रोजगार मूलक कार्य शुरू कर दिये गए है। ज्ञात हो कीa कलेक्टर कोरिया ने सोनहत क्षेत्र के वनांचल ग्रामों का दौरा भी किया था जिसके बाद रोजगार मूलक कार्य शुरू किये गए। वहीं इस संबंध में जनपद पंचायत सोनहत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के एस ध्रुव ने जानकारी देते हुए बताया की सोनहत विकासखंड के सूदूर वनांचल क्षेत्र धनपुर आनंदपुर गोयनी सिंघोर उज्ञांव के अलावा पहुच विहीन क्षेत्र कछुवा खोह तक रोजगार मूलक कार्य शुरू करा दिये गए है जिसमें मिटटी सड़क एवं जरूरत मंद स्थानों पर पुलिया निर्माण आदि है। इसके अतिरिक्त सी ई ओ ने बताया की सोनहत ब्लाक के ग्राम पंचायत बंशीपुर एवं चंदहा क्षेत्र के वनांचल ग्रामों में भी रोजगार मूलक कार्य शुरू हो चुके है साथ ही स्वच्छता के मददे नजर शौचालय निर्माण भी पुर्ण होने की स्थिती में है। जिसका लोगों को फायदा भी मिल रहा है।

जल्द मिलेगा भुगतान
मुख्यकार्यपालन अधिकारी के एस ध्रुव ने जानकारी देते हुए बताया की कलेक्टर कोरिया के दिशा निर्देश अनुसार कराए जा रहे रोजगार मुलक कार्य में मजदूरों का मजदूरी भुगतान भी शीघ्र कराने को लेकर कर्मचारीयों को विशेष निर्देश दिये गए है ताकी मजदूरों को जल्द भुगतान मिल सके। साथ ही बताया की समय समय पर कार्य स्थलों पर जा कर कार्यों का जायजा भी लिया जा रहा है। बंशीपुर सिंघोर उज्ञांव चंदहा आनंदपुर एवं अन्य पहुच विहीन क्षेत्रों में कार्यो की गुणवत्ता को लेकर भी संबधित कर्मचारीयों को आवश्यक निर्देश दिया गया है।

ग्रामीणों को मिली राहतb
रोजगार मूलक कार्य शुरू होने से ग्राम वासीयों को बड़ी राहत मिली है इस संबंध में ग्राम कछुवाखोह के ग्रामीण चंद्र देव ने बताया की पिछले तीन साल से रोजगार नही मिला था जिसके कारण मध्यप्रदेश में जाकर मजदूरी आदी करते थे लेकिन इस बार प्रशासन ने ध्यान दिया है जो की सराहनीय है वहीं ग्राम आनंदपुर दसेर उज्ञांव बंशीपुर रजपूरी भलुवार रजौली कटगोड़ी आदी क्षेत्र के ग्राम जनों ने रोजगार मूलक कार्य शुरू किये जाने की पहन को सराहनीय बताया है।

इनका कहना है 
के एस ध्रुवसी ई ओ सोनहत।सोनहत विकासखंड के पूरे 32 ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य स्वीकृत किये गए है जिसमें 95 ग्रामों में लगभग 7 करोड़ के कार्य शुरू हो चुके है इसके अतिरिक्त जो ग्राम शेष रह गए है वहां पर भी जल्द कार्य शुरू हो जावेगा ।