Chhattisgarh Olympic: राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के खिलाड़ियों का बेहतर प्रदर्शन; बिल्लस, पिट्ठुल और बांटी में गोल्ड

कोरिया. राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 की धूम राजधानी रायपुर के अलग-अलग खेल परिसरों में देखी जा रही है। आयोजन में राज्य के सभी जिलों से आए हज़ारों प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में कोरिया जिले के खिलाड़ी राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धा में विभिन्न खेल स्पर्धाओं में सभी आयुवर्गों मे उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहें हैं।

8 जनवरी से राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता की शुरुआत हुई है। शुरुआत से अब तक हुए खेलों में सरगुजा संभाग टीम से कोरिया जिले के प्रतिभागियों ने 0-18 वर्ष आयुवर्ग में बिल्लस प्रतियोगिता में बालक और पिट्ठुल प्रतियोगिता में बालिकाओं ने प्रथम स्थान हासिल किया। इसी प्रकार जिले के प्रतिभागियों ने 18-40 वर्ष आयु वर्ग में बाटी में महिलाओं ने प्रथम, 40 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में पुरुष वर्ग में बांटी प्रतियोगिता में प्रथम, तथा खो-खो में तीसरा स्थान प्राप्त किया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के तहत 14 प्रकार के खेलों में गिल्ली-डंडा, पिट्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकशी, बांटी, बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ और लंबी कूद में जिले के खिलाड़ी जीत के लिए ज़ोर आजमा रहे हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत की है, जिसका आयोजन प्रत्येक वर्ष होगा। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत 6 अक्टूबर 2022 से राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर से प्रारंभ होकर विभिन्न स्तरों से होते हुए अपने अंतिम पड़ाव राज्य स्तरीय तक पहुंच चुका है, जिसका आयोजन 8 जनवरी से 10 जनवरी 2023 तक होगा।