Chhattisgarh News: रसोइया समेत 22 बच्चे फूड प्वाइजनिंग के शिकार, प्रधान पाठक सस्पेंड

कांकेर. जिले में विकासखंड दुर्गूकोंदल के प्राथमिक शाला चिहरो में मध्याह्न भोजन खाकर दो रसोईया सहित 22 बच्चे बीमार पड़ गए. बीमार बच्चे और रसोइयों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है. इधर मध्याह्न भोजन खाकर बच्चों के बीमार पड़ने से हड़कंप मचा हुआ है.

प्राथमिक शाला चिहरो के प्रभारी बसंत साहू ने बताया कि स्कूल में 21बच्चे उपस्थित थे, करीब 11बजे मध्याह्न भोजन खिलाये. दाल और आलू बैगन की सब्जी बनी थी. मध्याह्न भोजन के बाद स्कूल की छुट्टी कर दी. हम भी घर चले गए. तब पालकों ने सूचना दी कि बच्चों को पेट दर्द और उल्टी हो रहा है. बच्चों को अस्पताल में इलाज के लिए दुर्गूकोंदल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है.

डॉ. चंदन बैरागी के मुताबिक दो रसोइया समेत 22 बच्चे बीमार हैं. उल्टी-पेट दर्द की शिकायत मिलने पर 108 और कुछ बच्चों को परिजनों ने अस्पताल पहुंचाया. इलाज के बाद बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार आया है. संस्था प्रमुख बसंत साहू ने बताया कि एक दिन पहले दौरे पर आये तहसीलदार आशीष देवहारी और बीईओ केशव साहू ने भी चिहरो स्कूल में भोजन किया था. लेकिन एक दिन बाद ही मध्याह्न भोजन खाकर बच्चे बीमार पड़ गये. तहसीलदार आशीष देवहारी, बीईओ केशव साहू और एबीईओ अंजली मंडावी ने बताया कि बच्चे मध्याह्न भोजन खाकर कैसे बीमार पड़े इसको लेकर शिक्षक, बच्चे, पालक और रसोइयों का बयान लिया गया है.

दुर्गूकोंदल विकासखण्ड के प्राथमिक शाला चिहरो के प्रभारी प्रधान पाठक बसंत कुमार साहू (सहायक शिक्षक एलबी) को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. इस अवधि में उनका मुख्यालय खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय दुर्गूकोंदल निर्धारित की गई है. निलंबन अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी. जिला शिक्षा अधिकारी टीआर साहू ने बताया कि प्राथमिक शाला चिहरो के 20 बच्चें फूड प्वाइजनिंग से पीड़ित पाये गये. मध्याह्न भोजन करने के दो घण्टे बाद उल्टी होने की जानकारी मिलने पर तत्काल सभी बच्चों को स्वास्थ्य केन्द्र दुर्गूकोंदल पहुंचाया गया. वहां उनका उपचार जारी है. वर्तमान में सभी बच्चे स्वस्थ्य हैं, कोई परेशानी नहीं हो रही है.