एमसीबी कलेक्टर के बाद अब इस जिले कलेक्टर एक्शन मोड़ पर, गोधन न्याय योजना में लापरवाही बरतने पर CMO को किया शो-कॉज नोटिस

Godhan Nyay Yojana: गोधन न्याय योजना के तहत कार्य में लापरवाही बरतने पर मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के कलेक्टर के एक्शन के बाद जशपुर कलेक्टर ने भी सीएमओ के नाम शो कॉज नोटिस जारी करने को निर्देश दिया हैं। दरअसल, कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल विगत दिवस बगीचा ब्लॉक के शहरी गौठान एवं SLRM सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान खरीदे गए गोबर की मात्रा, निर्मित खाद, टांका भराव, विक्रय हुए खाद की मात्रा एवं महिला समूह को हुए राशि भुगतान की जानकारी ली। इस मौके पर CMO जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, SDM बगीचा आर पी चौहान, CMO बगीचा समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी मौदूज रहे। कलेक्टर डॉ मित्तल ने शहरी गौठान में खरीदे गए गोबर के आधार पर खाद निर्माण अपेक्षाकृत कम होने पर असंतोष व्यक्त किया। साथ ही, गौठान में एंट्री के अनुमानित गोबर की मात्रा में भी कमी पाई गई।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल द्वारा विगत दिवस विकासखंड बगीचा के शहरी गौठान एवं एसएलआरएम सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण कर क्रय गोबर की मात्रा, निर्मित खाद, टांका भराव, विक्रय हुए खाद की मात्रा एवं महिला समूह को हुए राशि भुगतान की जानकारी ली। इस अवसर पर सीएमओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, एसडीएम बगीचा आर पी चौहान, सीएमओ बगीचा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर डॉ मित्तल ने शहरी गौठान में क्रय गोबर के आधार पर खाद निर्माण अपेक्षाकृत कम होने पर असंतोष व्यक्त किया। साथ ही गौठान में एंट्री के अनुमानित गोबर की मात्रा में भी कमी पाई गई।

उन्होंने CMO बगीचा को कमी गोबर की मात्रा को जल्द से जल्द पूर्ति कराने के निर्देश दिए। साथ ही, खरीदी हुई गोबर के आधार पर खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए। इसके लिए टांको में भरे गोबर में और अधिक मात्रा में केंचुआ डालने के लिए कहा। उन्होंने टांको से बाहर वर्मी बेड में रखे गोबर हेतु तत्काल शेड की व्यवस्था करने की हिदायत दी। साथ ही, वर्मी बेड में रखे गोबर में वर्म डालकर उसकी गुणवत्ता में भी सुधार लाने के लिए कहा।

कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के दौरान गौठान में टांका एवं वर्मी बेड में गोबर भराई का कार्य व्यवस्थित तरीके से नहीं होने पर गहन नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सीएमओ बगीचा को गोधन न्याय योजना में लापरवाही बरतने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।