पारंपरिक खेल गेड़ी मे लकडी के पैर मे चले खाद्य मंत्री. उठाया आनंद

फटाफट न्यूज डेस्क .. सूबे के खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण के साथ ही जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने आज हरेली पर्व के अवसर पर पोरतेंगा में गोठान का फीता काटकर उद्घाटन किया.. इस दौरान गाय की पूजा कर चारा भी खिलाया गया.. मंत्री श्री भगत ने हरेली उत्सव में पारंपरिक खेल गेड़ी का आनंद भी उठाया.. उन्होंने गेड़ी चढ़कर हरेली उत्सव का शुभारंभ भी किया.. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेल बिल्लस, कबड्डी, खो खो ,गेड़ी सहित अन्य खेल का आयोजन हुआ। हरेली पर्व पर बनाये जाने वाले स्वादिष्ट पकवान चीला, फरा, गुलगुला भजिया, आइरिसा, धोसका,बड़ा सहित अन्य व्यंजनों का स्वाद भी लोगों ने उठाया। उत्सव में पहुचे प्रभारी मंत्री श्री भगत का लोगों ने जगह जगह पर फूल माला,स्वागत गीत के साथ अभिनन्दन किया। उन्होंने सबको हरेली पर्व की बधाई दी।

मंत्री श्री भगत के साथ विधायक, कलेक्टर भी थिरके और गेड़ी से भी चले
छत्तीसगढ़ का पारंपरिक तिहार हरेली की जीवंत झलक ग्राम पोरतेंगा में आयोजित हरेली उत्सव में नज़र आई। ढ़ोल, नगाड़ों की थाप, सुमधुर गीत गाती महिलाओं ने नृत्य के माध्यम से समां बांधा। हरेली पर्व की पहचान गेड़ी खेलते हुए युवा नज़र आये। छत्तीसगढ़ी व्यंजन चीला, फरा,बड़ा,धोसका,गुलगुला, आइरिसा का भी अनेक लोगों ने स्वाद लिया। इस बीच सांस्कृतिक माहौल में प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने गेड़ी चढ़कर,ढोल,नगाड़े बजाकर और ग्रामीणों के साथ सामूहिक नृत्य कर थिरकते नज़र आये। मंत्री श्री भगत के साथ जशपुर विधायक विनय भगत,कुनकुरी विधायक यू डी मिंज एवम कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने भी गेड़ी चढ़कर और ढोल, नगाड़े बजाकर हरेली पर्व का आनंद लिया..

छत्तीसगढिया का सम्मान और बढा. भगत
पोरतेंगा के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे मंत्री श्री भगत ने हरेली पर्व को छत्तीसगढ़ की संस्कृति, किसानों के अभिमान एवम सम्मान का पर्व बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक किसान है। उन्होंने छत्तीसगढ़वासियों की भावनाओं को समझते हुए प्रदेश में पहली बार हरेली तिहार सहित अन्य छत्तीसगढ़ी पर्व पर शासकीय अवकाश प्रदान कर छत्तीसगढ़ियों का सम्मान को और बढ़ा दिया है.

कौन कौन रहा मौजूद
इस दौरान जशपुर विधायक विनय भगत, कुनकुरी विधायक यू डी मिंज, नगरपालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज, कलेक्टरश्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक शंकरलाल बघेल ,जिला पंचायत सीईओ राजेन्द्र कटारा सहि त अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।