होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज में हर्षोल्लास से मनाया गया “अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस “

अम्बिकापुर। कार्यक्रम का शुभारंभ सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ.सिस्टर शांता जोसेफ, उप-प्राचार्य डॉ.सिस्टर मंजू टोप्पो,रसायन शास्त्र की विभागाध्यक्ष डॉ.उषा शुक्ला, माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ.अशोक शुक्ला और सुश्री ग्लोरिया बाखला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।


इसके पश्चात रिया गुप्ता एवम् साथी बी.एस .सी अंतिम वर्ष की छात्राओं द्वारा एक समूह गान की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।
तत्पश्चात कम्प्यूटर साइंस के सहा.प्राध्यापक अकील अहमद अंसारी ने मानवाधिकार विषय पर व्यक्तव देते हुए कहा कि हमें मानवाधिकार की रक्षा करते हुए इनके लिए जागरूक होना है साथ ही बालिका और महिलाओं की शिक्षा और संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों के विषय में ऐतिहासिक उदाहरणों सहित अपने विचार साझा किए।


इसके बाद महाविद्यालयीन छात्राओं के लिए मानवाधिकार से संबधित विभिन्न बिंदुओं पर तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें छात्राओं ने अति उत्साह से भाग लिया। जिसमें प्रथम स्थान पर रहीं खुशी शर्मा (बी.एस.सी द्वितीय वर्ष) द्वितीय स्थान पर प्रिया ज्योत्सना(बी.एस.सी द्वितीय वर्ष) और तृतीय स्थान पर रहीं ईशा गुप्ता कुजूर।


प्राचार्य सि.शांता ने आशिर्वचनों स्वरूप मानवाधिकारों के प्रति सचेत रहने की बात पर ज़ोर दिया और कहा कि अपने अधिकारों के साथ साथ अपने कर्तव्यों/दायित्व के प्रति भी हमें सजग रहने की ज़रूरत है।


इसी बीच बी.एस.सी अंतिम वर्ष की छात्रा विनिता यादव ने मानवाधिकार विषय पर कवितापाठ किया।


ये समस्त कार्यक्रम, उप प्राचार्य और वाणिज्य संकाय की डीन डॉ सि.मंजू टोप्पो और सहा. प्राध्यापक भूगोल डॉ शबनम ख़ानम के संयुक्त समन्वयन से सफलता पूर्वक संपन्न हुआ।


कार्यक्रम का संचालन सहा.प्राध्यापक डॉ शबनम ख़ानम और बी.एस.सी अंतिम वर्ष की छात्रा अंकिता गुप्ता ने किया और धन्यवाद ज्ञापन दीपाक्षी गुप्ता( बी.एस.सी अंतिम वर्ष) ने किया।