सरगुज़ा : गांधीनगर पुलिस ने किया चलित थाना का आयोजन, ग्रामीणों को ऑनलाइन ठगी से बचने किया जागरूक

अम्बिकापुर। आम जनता एवं पुलिस के बीच मधुर संबंध स्थापित करने एवं अपने नियंत्रण क्षेत्र में पुलिस की सक्रिय और प्रभावी उपस्थिति एवं सूचना तंत्र को प्रभावी ढंग से विकसित करने के उद्देश्य से पुलिस चलित थाने का आयोजन कर रही है। इसी कड़ी में गांधीनगर थाना प्रभारी एवं थाना स्टाफ के द्वारा सरगंवा एवं सकालो में चलित थाना का आयोजन किया गया। चलित थाना में पंचायत के सरपंच, पंच व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

थाना प्रभारी अनूप एक्का ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उन्हें मानव तस्करी के दुष्प्रभाव। साथ ही गांव में अवैध शराब, जुआ, सट्टा या अन्य सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूक रहने की समझाइश दी। चलित थाना में थाना प्रभारी द्वारा ग्राम पंचायत अंतर्गत आने वाले गांवों में शासन की संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को प्राप्त होने एवं अन्य विभाग से संबंधित सहायता या कार्य की जानकारी भी गांव वालों से ली गई।

चलित थाना में कोतवाली प्रभारी अनूप एक्का ने ग्रामीणों को बताया कि आप अपने एटीएम या फिर किसान क्रेडिट कार्ड का पासवर्ड गलती से भी किसी को ना बताएं। यदि आपके मोबाइल फोन पर कॉल कर कोई यह बोलता है कि आपका एटीएम लॉक हो गया तो उसके झांसे में ना आए। क्योंकि बैंक के कर्मचारी कभी भी फोन पर एकाउंट के संबंध में उपभोक्ताओं से बात नहीं करते हैं। उन्होने बताया कि आप फोन पर किसी को भी अपना पासवर्ड ना बताएं नहीं तो ठगी के शिकार हो सकते हैं।

कार्यक्रम में चिटफंड कंपनियों की जानकारी दी और बताया कि अगर कोई आपको पैसे डबल करने की बात कहकर रुपए मांगता है तो यह चिडफंड कंपनी का एजेंट हैं। ऐसे लोगों के बहकावे में ना आएं। कोतवाली प्रभारी ने मानव तस्करी की रोकथाम के लिए सबके सहभागिता की बातें कही और ग्रामीणों से कहा किसी भी हाल में नाबालिगों को कमाने के लिए किसी के साथ भी बाहर ना भेजें नहीं तो परेशानी होगी।

इसके अलावा वाहन चलाते समय ट्रैफिक रूल्स का पालन करना, ऑनलाइन ठगी, सोशल मीडिया (फेसबुक, व्हाट्सएप्प) से होने वाले ठगी से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया गया।

इस दौरान थाना प्रभारी निरीक्षक अनूप एक्का, सहायक उप निरीक्षक नवल किशोर दुबे, प्रधान आरक्षक शत्रुघ्न सिंह, आरक्षक किशोर तिवारी, सुरेश गुप्ता एवं जनपद सदस्य संजय सिंह, सरपंच पूनम टेकाम, सरपंच मीना, उपसरपंच मनीष ली सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

picsart 02 02 082793524952742415388