संत गहिरा गुरु विवि अम्बिकापुर में कल से शुरू हो रहा PhD प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन, PhD के इतने सीटों पर विवि ने जारी किया अधिसूचना

Sant Gahira Guru University Ambikapur: विगत चार साल की लंबी इंतज़ार के बाद पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) में प्रवेश परीक्षा के लिए संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय के द्वारा अधिसूचना जारी कर दिया गया हैं। जिसके तहत् 21 विषयों पर 243 सीटों के लिए दाखिला के प्रक्रिया 15 से 30 जुलाई तक चलेगी। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विनोद ने बताया कि, पीएचडी में प्रवेश परीक्षा के लिए प्रक्रिया शुरू की गई हैं। प्रवेश के लिए आवेदन पत्र और विषयवार शोध केंद्रों की सूची विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई हैं।

ऐसे इच्छुक कैंडिडेट जो स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष अंतिम, या अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो चुके हैं। वे पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही पात्रतानुसार पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा।

गौरतलब हैं कि, पीएचडी में प्रवेश और शोध कार्य बंद होने के चलते विद्यार्थियों में आक्रोश था और कई बार कुलपति को ज्ञापन सौंप आंदोलन की चेतावनी दी जा चुकी थी।


संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय अंबिकापुर में इन विषयों के लिए पीएचडी पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। विषय के साथ रिक्त सीट भी संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय द्वारा जारी कर दिया हैं। जो इस प्रकार हैं – हिंदी 34, अंग्रेजी 12, इतिहास 07, राजनीतिशास्त्र 28, अर्थशास्त्र 14, समाजशास्त्र 07, भूगोल 19, मनोविज्ञान 06, रसायनशास्त्र18, भौतिकशास्त्र 12, कम्प्यूटर साईंस 05, गणित 02, वनस्पतिशास्त्र 21, प्रणिशास्त्र 08, पर्यावरण विज्ञान 06, बायोटेक्नोलॉजी 03, माईक्रोबायोलॉजी 04, विधि 03, वाणिज्य 30, फार्म फारेस्ट्री 11 और फार्मेसी के 01 सीट हैं।

इन्हें भी पढ़िए –

CG NAUKRI: स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम के 318 स्कूलों में 9117 पदों पर भर्ती, जानिए कौन सा जिले में कितने पद और क्या हैं प्रक्रिया…

ऐश्वर्या कर रही हैं दूसरी शादी! जानिए क्या हैं पूरा मामला…

Woman Slapped MLA: महिला ने विधायक को मारा थप्पड़, देखते रह गए पुलिसकर्मी, देखिए VIDEO