फूटा आक्रोश, एनएच पर तीन घंटे चक्काजाम

फूटा आक्रोश, एनएच पर तीन घंटे चक्काजाम
कोल परिवहन बंद करने की मांग, दस किमी से ज्यादा वाहनों की कतारे

अम्बिकापुर 

बिलासपुर मार्ग में कोल परिवहन के चलते रोज हो रही दुर्घटना व एक दिन पहले एक नवयुवक की मौत को लेकर आज स्थानीय युवाओं व ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। सभी सड़क पर उतरकर साड़बार बेरियर के पास चक्का जाम कर दिये। लगभग तीन घंटे तक बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग जाम रहने से 10 किलोमीटर से ज्यादा वाहनों की कतारे लग गई। सड़क पर टायर जलाकर सैकड़ों की संख्या में लोग नारेबाजी कर कोल परिवहन उक्त मार्ग पर बंद करने मांग कर रहे थे। प्रदर्शन कारियों का कहना था कि लगातार टेªलर व हाईवा वाहनों की रफ्तार के कारण मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रशासन इस पर रोक लगाये। प्रदर्शनकारी अपनी मांगों को लेकर घंटो डटे रहे। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था। एसडीएम व अन्य अधिकारियों के आश्वासन पर चक्काजाम समाप्त किया गया। इस बीच जाम में फसे लोगों काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ा। जाम में यात्री वाहनों के अलावा स्कूली वाहन भी फसी रही। कुछ यात्री जो बिलासपुर मार्ग की ओर से आ रहे थे। वे बस से उतर कर पैदल ही अम्बिकापुर पहुंचे।
ज्ञात हो कि दो दिन पहले भट्ठापारा निवासी सुनिल कुमार सिन्हा पिता प्रेम प्रसाद सिन्हा 28 वर्ष जो नगर निगम मंे प्लेसमेंट कर्मचारी । हर रोज की भांति मंगलवार की रात अपने भजन-कीर्तन मण्डली के साथ मोटरसाईकिल से साड़बार बेरियर स्थित वन देवी मंदिर में भजन कीर्तन करने गया हुआ था। जहां से रात लगभग 9 बजे भजन कीर्तन समाप्त होने पर मण्डली के साथ अलग-अलग मोटसाकिल से वापस घर लौट रहे थे।

जैसे ही सुनिल कुमार अपनी मोटरसाईकिल से बरनई नाला के करीब पहुंचा उसी दौरान अम्बिकापुर की ओर से लखनपुर की ओर जा रही कार क्रमांक सीजी 15 सीपी 5401 के चालक ने वाहन तेज व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुये बाईक सवार को साईड से टक्कर मार दी। जिससे मोटरसाईकिल सवार सुनिल कुमार सड़क पर जा गिरा तभी पीछे से कोयला लेकर आ रही हाईवा वाहन क्रमांक सीजी 15 सी डब्लू 6071 के चालक ने पहले कार को टक्कर मारते हुये सड़क पर गिरे बाईक सवार को रौंद दिया था जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। उस घटना के बाद युवाओं ने प्रशासन को एक ज्ञापन सौप उक्त मार्ग पर कोल परिवहन बंद करने की मांग की थी। मांग पूरी नहीं होने पर चक्काजाम की चेतावनी दी थी। आज निर्धारित कार्यक्रम के तहत युवाओं ने साड़बार बेरियर के पास दोपहर लगभग 2 बजे चक्काजाम कर दिया। चक्काजाम से बिलासपुर मार्ग में दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतारे लग गई। वहीं साड़बार मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग में कोल परिवहन करने वाले हाईवा व टेªलर वाहनों के चक्के थम गये। काफी देर तक चक्काजाम के दौरान नारेबाजी की गई। मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार से प्रदर्शनकारियो ने अदानी की कोल वाहन चलाने वाले लोगों के वेरिफिकेशन करने की मांग करते हुये कहा कि लगभग वाहनों मे नाबालिग चालक शराब पीकर तेज रफ्तार से वाहन चलाते है। जिसके कारण हर रोज कोई न कोई दुर्घटना इस मार्ग पर हो रही है। साथ ही प्रदर्शन कारियों ने मृतक के परिजनों को 10 लाख मुआवजा के साथ परिवार के एक सदस्य नौकरी देने की भी मांग की। इसके अलावा साड़बार से आगे बिलासपुर चैक की ओर कोल परिवहन बंद करने की भी मांग की। बाद में एसडीएम के आश्वासन के बाद चक्काजाम समाप्त किया गया।