यूरिया किल्लत पर मंत्री टीएस के पत्राचार का असर… सरगुजा में 2 दिनों में 2 रैक यूरिया की सप्लाई.. 14 जुलाई को आएगा तीसरा रैक

रायपुर। खरीफ सीजन की शुरूआत के साथ ही जिले में यूरिया खाद की कमी की आशंका के मद्देनजर टीएस सिंहदेव के द्वारा किये गए प्रयास के नतीजे सामने आ गये हैं। 5 जुलाई को उनके द्वारा कृषि मंत्री रवींद्र चौबे को यूरिया खाद के त्वरित आपूर्ति के लिए पत्र लिखा गया था। पत्र प्राप्त होने के पश्चात प्रदेश सरकार ने जिले को लक्ष्य 9000 टन के विरुद्ध अबतक 8258 टन यूरिया की आपूर्ति कर दी है। टीएस सिंहदेव द्वारा 5 जुलाई को पत्र प्रेषित किये जाने के उपरांत 8 एवं 9 जुलाई को लगातार दो दिन 2 रैक यूरिया की आपूर्ति की गई है। 14 जुलाई को एक और रैक यूरिया का जिले में पहुंचेगा। इस तरह लक्ष्य से ज्यादा खाद आपूर्ति जिले में सुनिश्चित करने का प्रयास टी एस सिंहदेव जी द्वारा किया जा रहा है।

खरीफ सीजन में 15 जुलाई के बाद यूरिया खाद की आवश्यकता पड़ती है। केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के यूरिया कोटे में 36 प्रतिशत की कटौती किये जाने से इस बात की संभावना थी कि खरीफ सीजन में यूरिया की किल्लत हो सकती है। इस कमी का अनुमान कर टी एस सिंहदेव ने मई महीने से ही प्रयास प्रारंभ कर दिया था। इस परिप्रेक्ष्य में उन्होंने 25 मई को ही पहला पत्र कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे को खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने बाबत प्रेषित कर दिया था। उन्हीं के प्रयासों का परिणाम है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के यूरिया कोटे में भारी कटौती के उपरांत भी सरगुजा जिले में लक्ष्य से अधिक यूरिया आपूर्ति सुनिश्चित हुई है। उन्होने जिले के किसानों को आश्वस्त किया  है कि यूरिया खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। टी एस सिंहदेव द्वारा जिले में त्वरित प्रयास से यूरिया खाद उपलब्ध कराने पर जिला कांग्रेस कमेटी ने उनका आभार जताया है।