जिला सहकारी बैंक में अव्यवस्था का आलम.. पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष के नेतृत्व में किसानों ने किया चक्काजाम

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में प्रबंधन द्वारा किसानों के साथ भेदभाव कर अव्यवस्था का माहौल निर्मित करने का आरोप लगा क्षेत्र के किसानों ने पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो के नेतृत्व में तहसील कार्यालय के समक्ष नेशनल हाईवे में चक्काजाम कर दिया.

किसानों का आरोप था कि बैंक प्रबंधन किसानों की हैसियत देखकर काम करती है. बैंक किसानों के याद में काम करने वाले व्यापारियों का काम आसानी से कर देती है.. और दुर दराज क्षेत्र से आने वाले किसानों को परेशान किया जाता है. पैसो के लिये कई दिनों तक बैंक के चक्कर कटवाये जाते है. चक्काजाम के दौरान एसडीएम दीपिका नेताम के नेतृत्व में मौके पर पहुँची प्रशासन और पुलिस ने किसानों को समझा बुझाकर चक्काजाम स्थगित कराया. इस दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई थी.. और अफरातफरी का माहौल निर्मित हो गया था.   

विदित हो कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में व्याप्त अव्यवस्था का आलम देख किसान काफी समय से परेशान थे. धान बिक्री एवं बोनस की राशि आहरण करने.. उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. कई कई दिनों तक बैंक के चक्कर काटने के बाद भी उन्हें पैसा नही मिल पाता था. किसान जब भी इसकी वजह पूछते बैंक प्रबंधन उन्हें पैसे का अभाव बता खाली हाथ वापस लौटा देता था. जिससे किसान काफी हताश एवं निराश थे. किसानों का कहना था कि किसानों के आड़ में काम करने वाले व्यापारियों का काम बैंक में बड़ी आसानी से हो जाता है.. जबकि किसानों को परेशान किया जाता है.

उन्होंने अपनी समस्या से पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो को भी अवगत कराया. पैसो के अभाव में खाली हाथ किसानो के अंदर आक्रोश पनपने लगा था. जो गुरुवार को फुट पड़ा और किसानों ने पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो के नेतृत्व में बैंक प्रबंधन के विरुद्ध तहसील कार्यालय के समक्ष नेशनल हाईवे जाम कर दिया. लगभग एक घँटे लगे जाम के दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई.. और वहाँ अफरातफरी का माहौल निर्मित हो गया. चक्काजाम के बाद मौके पर एसडीएम दीपिका नेताम के नेतृत्व में पहुँची प्रशासन एवं पुलिस की टीम ने आंदोलनकारियों को समझा बुझाकर चक्काजाम स्थगित करा आवागमन बहाल कराया.

इस अवसर पर तहसीलदार नवीन भगत, सूर्यकांत साय, प्रमोद कुमार, नगर निरीक्षक अनूप कुमार एक्का, निरीक्षक अलरिक लकड़ा, उप निरीक्षक संदीप कौशिक, पटवारी नरेंद्र यादव समेत बैंक प्रबंधन एवं अन्य उपस्थित थे.

बैंक प्रबंधन को लेकर खाद्यमंत्री पूर्व में जता चुके है नाराजगी

वर्षो से जिला सहकारी बैंक में अंगद के पाँव की तरह जमे अधिकारी कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत पहले ही अपनी नाराजगी जाता चुके है.. उन्होंने बैंक प्रबंधन को नसीहत देते हुये कहा था.. कि किसानों को कोई परेशानी ना हो इसका ख्याल रखा जाये. किंतु बैंक प्रबंधन ने उनके निर्देशों की अनदेखी की. बैंक प्रबंधन अपनी मनमानी करने पर आमादा रहा. जिसकी वजह से किसान परेशान होने लगे. इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि वहाँ की स्थिति से अवगत होने के बाद मैंने कलेक्टर को बोलकर तत्काल 50 लाख रुपये की व्यवस्था कराई.. ताकि किसानों को भुगतान किया जा सके इसके अलावा कलेक्टर को बोल कर वहाँ वर्षो से जमे अधिकारी कर्मचारियों को भी अन्यत्र स्थानांतरित किया जायेगा.