Chhattisgarh News: मितान बने कलेक्टर… सर्टिफिकेट लेकर पहुंचे आवेदक के घर.. 18 घंटे पहले किया था आवेदन

धमतरी। धमतरी के सदर दक्षिण वार्ड के रामबाग निवासी प्रदीप कोसरिया के घर पहुंचकर कलेक्टर पीएस एल्मा ने उनके पुत्र ऋत्विक कोसरिया का जन्म प्रमाण पत्र प्रदान किया। मितान बनकर पहुंचे कलेक्टर को अपने घर में देखकर उनका पूरा परिवार फूला नहीं समाया।

प्रदीप कोसरिया की पत्नी पूर्णिमा ने 20 मार्च 2022 को पुत्र को जन्म दिया, जिसका नाम ऋत्विक रखा। उन्होंने अपने पुत्र के जन्म प्रमाण-पत्र के लिए आठ मई को टोल फ्री नंबर 14545 पर काल किया। 18 घंटे के भीतर ही मितान बनकर कलेक्टर तथा निगम आयुक्त मनीष मिश्रा उनके घर पहुंच गए।

नौ मई को दोपहर दो बजे घर पहुंचकर कोसरिया दंपति को शिशु का जन्म प्रमाण पत्र सौंपा। प्रदीप कोसरिया ने कहा कि जिन प्रमाण-पत्रों के लिए पहले चक्कर काटना पड़ती था, आज घर बैठे ही बड़ी सहजता व सरलता से उपलब्ध हो रहा है। मुख्यमंत्री मितान योजना आमजनता के लिए बेहद कारगर और उपयोगी बताया।

गौरतलब है कि आमजनता से संबंधित प्रमुख सेवाओं को सुगम व सरल बनाने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रम दिवस के अवसर पर एक मई को मुख्यमंत्री मितान योजना लागू की है, जिसके तहत लोग अपने रूरी प्रमाणपत्र घर बैठे आसानी से प्राप्त कर रहे हैं।

13 तरह के प्रमाण पत्र मिलेंगे घर बैठे

नगर निगम के आयुक्त ने मनीष मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री मितान योजना में 13 तरह के प्रमाणपत्र बनाए जाने का प्रावधान है।यह योजना प्रदेश के सभी 14 नगर निगम में लागू की गई है। इसका लाभ लेने के लिए आवेदक को टोल फ्री नंबर 14545 पर काल कर करना पड़ता है।

काल प्राप्त होने पर आवेदक की सहायता के लिए नियुक्त किए गए मितान घर तक पहुंचते हैं और रूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के उपरांत तैयार प्रमाण पत्र आवेदक को घर तक पहुंचाकर देते हैं। इसके लिए आवेदन शुल्क भी मात्र 50 रुपयं निर्धारित है, जो नकद या आनलाइन जमा किया जा सकता है।

आयुक्त ने बताया कि कोई भी आवेदक अब जाति, आय, जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाण पत्र या इनमें सुधार, भूमि सूचना प्रमाणपत्र या नकल के लिए उक्त टोल फ्री नंबर पर आवेदन कर घर बैठे प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।