कलेक्टर ने मांझी जनजाति बाहुल्य ग्रामों का किया दौरा..एक पंचायत सचिव निलंबित

मौसमी बिमारियों से बचाव के लिए एहतियाती व्यवस्था के निर्देश

अम्बिकापुर- कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने मैनपाट विकासखण्ड के विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य एवं महामारी के लिए अति संवदेनशील ग्राम पैगा एवं सुपलगा चौपाल में लोंगो की समस्याओं को संवेदनशीलता के साथ सुनी और उनके समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने ग्रामीणों से उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण प्रणाली, पेयजल की उपलब्धता, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, आंगनबाड़ी केन्द्रों  में संचालित रेडी-टू-ईट, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, रोजगार गारण्टी योजना, स्मार्ट कार्ड आदि योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से विस्तार से पूछताछ की। उन्होंने ने उपस्थित ग्रामीणों को बरसात के मौसम में जंगली खुखड़ी-पूटू को नहीं खाने की समझाईश दी। उन्हांने पका हुआ कटहल को एक ही दिन में उपयोग कर लेने तथा हण्डिया इत्यादि का सेवन बिलकुल नहीं करने की समझाईश भी ग्रामीणों को दी। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से मितानिनों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जनजागरूकता फैलाने हेतु कार्यशाला आयोजित कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने पैगा एवं सुपलगा ग्राम पंचायतों के किसी एक आंगनबाड़ी भवन को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा केन्द्र के रूप में व्यवस्थित करने के निर्देश दिये।

ग्राम पंचायत सचिव को निंलबित करने के निर्देश

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने ग्राम पंचायत असगंवा के सचिव सचिन राजवाड़े के अनुपस्थित रहने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जा रहे आवासों के निर्माण में लापरवाही बरते जाने के कारण तत्काल निलंबित करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को दिये। उन्होंने स्पष्ट किया कि शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी और संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर कलेक्टर ने ग्रामीणों को सोसायटियों से खाद् एवं बीज का उठाव शीघ्र करने तथा उसके उचित भण्डारण की समझाईश दी। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष मैनपाट श्रीमती पति बाई, जनपद पंचात के उपाध्यक्ष अटलबिहारी यादव तथा अन्य जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय, अनुविभगाय दण्डाधिकारी सीतापुर अजय कुमार त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके पाण्डेय सहित अन्य विभाग के जिला अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।