कुलपति अब खुद पढ़ाएंगे मानवाधिकार विधी शास्त्र की पढ़ाई..!

अम्बिकापुर

सरगुजा विश्वविद्यालय के विधिक अध्ययन विभाग में एलएलएम तृतीय सेमेस्टर में मानवाधिकार के विधि शास्त्र के पढ़ाई को लेकर विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. बी.एल. शर्मा ने स्वयं पहल करते हुए स्वयं एलएलएम में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को पढ़ाया तथा आगे भी विषय पर छात्रों को लगातार अध्ययन कराने एवं जानकारी देने की बात कही।

सरगुजा विश्वविद्यालय के विधिक अध्ययन विभाग के प्रमुख समन नारायण उपाध्याय ने बताया कि एलएलएम के तृतीय सेमेस्टर में कुल पांच पेपर हैं जो मानवाधिकार से संबंधित हैं। प्रथम पेपर मानवाधिकार विधि की विधि शास्त्र से संबंधित है। इस विषय में विशेषज्ञ पुरे भारत में गिनेचुने हैं, जिनमें से एक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डाॅ. बी.एल.शर्मा भी है। इस विशेषज्ञता का लाभ सरगुजा विश्वविद्यालय के विधि विभाग के छात्रों को लगातार मिलता रहेगा और इसी को ध्यान में रखते हुए कुलपति महोदय ने स्वयं पहल करते हुए छात्रों के बीच उपस्थित होकर आज विषय के बारे में विस्तार से पढ़ाया। इसके पूर्व के एलएलएम के प्रथम बैच को भी कुलपति महोदय ने पढ़ाया था और अब द्वितीय बैच भी इसका लाभ उठायेंगे। प्रो. डाॅ. बी.एल.शर्मा ने छात्रों को पढ़ाते हुए विभिन्न न्यायधिशों के पुस्तकों, लेखकों की बीच फैली भ्रांतियांे को सरल एवं सहज भाषा में वास्तविक उदाहरणों को संदर्भित करते हुए समझाया। उन्होंने छात्रोें के जिज्ञासाओं का भी समाधान किया तथा उनके प्रश्नों का भी उत्तर दिया।

उन्होंने अपने अनुभवों को भी छात्रों के बीच साझा किया। इस दौैरान एलएलएम के छात्र-छात्राओं में श्रीमती ममोल कोचेटा, चित्रा, नरेन्द्र पाण्डेय, राजकुमार, दीपक सहित सभी छात्र उपस्थित थे। उक्त जानकारी विभाग प्रमुख समन नारायण उपाध्याय ने दी।

mamta-singh-singer-add