CG VYAPAM: व्यापम द्वारा आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में 90 से ज्यादा दिन का लगा ब्रेक, अब इस दिन बाद होंगे परीक्षा

रायपुर..आचार संहिता लगने के कारण छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की तरफ से आयोजित होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं में तकरीबन 90 दिनों का ब्रेक लग गया हैं। यूं कहें तो भर्ती परीक्षा की तैयारियां कर रहे कैंडिडेट्स की चांदी हो गई हैं। मतलब और भी ज्यादा अच्छे से तैयारी करने के लिए समय मिल गया हैं।

बता दें कि, व्यापम द्वारा अब 4 जून के बाद मत्स्य निरीक्षक, छात्रावास अधीक्षक, पुलिस विभाग और उच्च शिक्षा विभाग में भृत्य, चौकीदार, स्वीपर समेत अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे पहले भी विधानसभा चुनाव के कारण नवंबर-दिसंबर में भर्ती परीक्षा नहीं हुई। बाद में नई सरकार गठन के बाद जनवरी में भी भर्ती परीक्षाएं नहीं हो सकी।

वहीं, फरवरी में प्रत्येक रविवार को भर्ती परीक्षा ली गई। इसके बाद फिर से आचार संहिता के चलते विराम लग गया हैं। भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया यथावत जारी रहेगी। मई के आखिरी सप्ताह के बाद से जून और जुलाई में व्यापमं से लगातार परीक्षाएं होंगी। इसमें प्रवेश, पात्रता और भर्ती परीक्षाएं शामिल हैं।

MACA, Post Basic Nursing, B.Ed, D.El.Ed, PET, PAT, B.Sc Nursing, BA.B.Ed, B.Sc.B.Ed, Polytechnic Test जैसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही हैं। इसी तरह पिछले दिनों शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी के लिए भी व्यापमं से आवेदन मंगाए गए हैं। राज्य पात्रता परीक्षा यानी सेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 मई से शुरू होगी। जबकि, यह परीक्षा सात जुलाई को आयोजित की जाएगी। व्यापमं से मत्स्य निरीक्षक, उच्च शिक्षा विभाग के तहत लैब टेक्नीश्यिन, हास्टल वार्डन, जैसे पदों पर भर्ती होगी। इनकी भर्ती परीक्षा जुलाई से शुरू होने की संभावना हैं। जून महीने में तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं चलेगी। इस वजह से भर्ती परीक्षाओं में ब्रेक लगा रहेगा।

इसी तरह उच्च शिक्षा विभाग के तहत प्रयोगशाला परिचारक, भृत्य, चौकीदार की भर्ती होगी। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग से आवेदन मंगाए गए थे। अब परीक्षा व्यापमं से ली जाएगी। बहुत ज्यादा आवेदन आने के कारण उच्च शिक्षा विभाग ने भर्ती परीक्षा के लिए व्यापमं को पत्र लिखा था। व्यापमं की तरफ से भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी भी शुरू हो गई हैं। यह परीक्षा भी जुलाई या इसके बाद होने की संभावना हैं।

जून में होंगे ये भर्ती परीक्षा-

जून में व्यापमं की तरफ से प्रवेश और पात्रता समेत नौ परीक्षाएं होंगी। इस लिहाज से यह परीक्षाओं का महीना होगा। प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हैं। बीएड व डीएलएड की प्रवेश परीक्षा दो जून को होगी। इसी तरह प्री इंजीनियरिंग व प्री फार्मेसी टेस्ट छह जून, बीएससी नर्सिंग व प्री-बीए.बीएड, प्री-बीएससी. बीएड 13 को, प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 16 को और प्री पालीटेक्निक टेस्ट 23 जून को होगा। इसी तरह जून में ही छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 जून को होगी। जुलाई में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा भी होगी।

इन्हें भी पढ़िए –

OMG! दिल्ली मेट्रो के फर्श में लेटकर 2 लड़कियों ने खेली ऐसी होली…VIDEO देखकर उड़ जाएंगे आपके होश!

बृहस्पत की घर वापसी..लड़ेंगे चुनाव…औपचारिक ऐलान बाकी.. प्रत्याशी ने टिकट वापस करने के दिए संकेत!..

PM Kisan 17th Kist Letest Update: होली से पहले किसानों की बल्ले बल्ले! PM Kisan योजना की 17वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट…

अधिकारियों से पहुंच का धौंस दिखाकर, 4 दिन ड्यूटी कर शिक्षिका सप्ताह भर के Signature कर घर में फरमाते हैं आराम

सभी महिलाओं को हर साल मिलेगा 1 लाख रुपए, घर-घर जाकर भरवाया जाएगा आवेदन फार्म, जानिए इसका लाभ कब से मिलेगा?