शिव खाद्य भंडार में लगी भीषण आग.. लाखों का सामान जलकर खाक..

बिलासपुर। बुधवारी बाजार में आगजनी की घटना थमने का नाम नही ले रही है। बीते दिनों ही यहाँ आग की लपटों ने सब्जी विक्रेताओं की दुकानों को खाक किया था, वही एक बार फिर आगजनी घटना सामने आई है। आपको बता दें बुधवारी बाजार के गेट नंबर 2 के पास अधिकतर मनिहारी दुकाने सजती है। इसी तरह पीछे मटन, मछली दुकान के साथ ही यहाँ शिव खाद भंडार स्थित है, जंहा शनिवार की सुबह करीब 3 से 4 बजे यहां आग लग गई। बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी होगी।

दुकान संचालक सत्य प्रकाश मौर्य दुकान बंद कर घर चले गए थे। पर उन्हें क्या पता था की सुबह एक ऐसी घटना हो जाएगी। जिसमें सब कुछ जल कर खाक हो जाएगा, मिली जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह उन्हें दुकान में आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद वे आनन-फानन में दुकान पहुंचे, लेकिन तब तक आग की लपटें तेज हो चुकी थी।

वही आग लगने की जानकारी लगते ही तोरवा पुलिस ने फायर बिग्रेड को आगजनी की घटना की सूचना दी, जिसके बाद तत्काल दमकल को मौके के लिए रवाना किया गया। और बड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार आग पर काबू पा लिया गया. पर जब तक आग पर काबू पाया जाता। तब तक दुकान जलकर खाक में तब्दील हो चुकी थी। बताया जा रहा है कि इस धटना के बाद शिव खाद भंडार के संचालक सत्य प्रकाश मौर्य को करीब 40 से 45 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

बहरहाल इस पूरी घटना में रेलवे अधिकारियों की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है। अगर उनके द्वारा यहां फायर सेफ्टी का पुख्ता इंतेज़म किया जाता हो तो क्षेत्र में बार बार हो रही आगजनी की घटना ओर अंकुश लग पता. क्योकि सकरी गलियों में दमकल का पहुंच पाना बड़ा मशक्कत भरा होता है। जिससे समय रहते आग पर काबू नही पाया जा सकता है। यही कारण है कि क्षेत्र में आग लगने पर उसे जल्द शांत कर पाने में दमकल विभाग नाकाम रहता है। जिसे देखते हुए रेलवे के अधिकारियों को सबक लेने की ज़रूरत महसूस की जा रही है।