Chhattisgarh News: 46 दिनों बाद मिली राहत… पेट्रोल व डीजल के दाम में आई गिरावट..

बिलासपुर। 46 दिनों तक रिकार्ड ऊंचाई पर बिकने वाले पेट्रोल व डीजल की कीमत में अब जाकर कमी आई है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को घटा दिया है। पेट्रोल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में आठ रुपये और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में छह रुपये की कटौती कर दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद रविवार से बिलासपुर में पेट्रोल प्रति लीटर 103.58 रुपये व डीजल प्रति लीटर 96.55 रुपये पर बिकना शुरू हुआ।

बिलासपुर में बीते 46 दिनों से पेट्रोल व डीजल का दाम स्थिर पड़ा हुआ था। यह भी अपने आप मे एक कीर्तिमान ही है। जिस दाम पर स्थिरता कायम रही,यह अब तक की सबसे ऊंची कीमत मानी जा रही है। पेट्रोलियम पदार्थ निर्माता कम्पनियों ने चार अप्रैल के बाद से दाम को स्थिर रखा हुआ था। पेट्रोलियम कम्पनियों ने चार अप्रैल को पेट्रोल व डीजल के दाम में रिकार्ड तेजी लाई थी। तब पेट्रोल प्रति लीटर 112.59 रुपये व डीजल प्रति लीटर 103 रुपये 97 पैसे कर दिया था।

यह पहली बार है जब पेट्रोल व डीजल 100 रुपये के आंकड़े को पार कर गया था पेट्रोलियम बाजार में इसे अब तक की सबसे ज्यादा कीमत मानी जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कीमतें गिरी है। उपभोक्ताओं को इससे राहत मिलेगी। उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद भी पेट्रोल प्रति लीटर 100 रुपये से ज्यादा ही है।

रसोई गैस सिलिंडर 50 रुपये मंहगा

एलपीजी निर्माता कम्पनियों ने रसोई गैस सिलिंडर की कीमत बढा दी है। प्रति सिलिंडर 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। 1038.50 रुपये से बढ़कर अब 1088.50 रुपये हो गया है। कमर्शियल सिलिंडर की कीमत में 9 रुपये की कमी आई है। 2584.50 पैसे से घटकर 2575.50 पैसे हो गया है।