बलरामपुर: क्रेशर जांच के नामपर दुर्भावनापूर्ण कार्यवाही?…आखिर संचालित दर्जनों खदानों की क्यो नही हो रही जांच.. सुलग रहे कई सवाल!…


बलरामपुर.. कलेक्टर कुंदन कुमार व पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग कल राजपुर ब्लाक के दौरे पर रहे..इस दौरान उन्होंने बरियों उप तहसील अंतर्गत ग्राम भेस्की में संचालित माँ महामाया स्टोन क्रेशर खदान का आकस्मिक निरीक्षण किया..और आज राजस्व व खनिज विभाग की टीम को उक्त क्रेशर खदान की जांच करने रवाना कर दिया है..लेकिन क्षेत्र में संचालित दर्जनों खदानों की जांच ना कर केवल एक ही खदान की जांच करना समझ से परे है!..

गौरतलब है कि बरियों उप तहसील क्षेत्र में दर्जनों क्रेशर खदान संचालित है..जहाँ से जिला प्रशासन को हर वर्ष राजस्व की प्राप्ति होती है..और निर्धारित मापदंडों की बात करे तो जिले में संचालित क्रेशर खदानों की जांच की दरकार है..अधिकारी जांच के नामपर कागजी खानापूर्ति ही करते आ रहे है..ऐसे में कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर केवल एक ही खदान की जांच समझ से परे है..

बता दे कि माँ महामाया स्टोन क्रेशर वर्ष 2020 में सुर्खियों में तब आ जब वहाँ लॉकडाउन के दौरान एक विक्षिप्त युवक शव पाया गया था..जिसकी सूचना पुलिस को खुद क्रेशर संचालक ने दी थी..जिसके बाद कई बार उक्त क्रेशर का जांच किया गया ..और अब मामला कोर्ट में विचाराधीन है..ऐसे में नये सिरे से निर्धारित मापदंडों की जांच के नामपर केवल एक ही क्रेशर की जांच कई सवालों को जन्म दे रही है..

आलाधिकारियों के दिशा निर्देश का इंतजार- SDM

राजपुर एसडीएम विशाल महाराणा के मुताबिक राजस्व और खनिज विभाग की टीम माँ महामाया स्टोन क्रेशर की जांच के लिए जा रही है..और जैसी ही वरिष्ठ अधिकारियों से दिशा निर्देश मिलेंगे अन्य क्रेशर खदानों की भी जांच की जाएगी..

सूत्रों की माने तो विभिन्न बिंदुओं में जांच के नामपर क्रेशर खदान संचालक को दुर्भावनावश जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा मानसिक तौर पर परेशान कर छवि धूमिल करने की बात भी सामने आती रही है..

बहरहाल जिले के आलाधिकारियों के निर्देश पर टीम मौके पर है..पर सवाल अब भी वही है..की क्या केवल एक ही क्रेशर में शासन के निर्धारित मापदंडों की पूर्ति नही हुई है?..जिसके चलते एक ही क्रेशर खदान को निशाना बनाया जाने लगा है..