सरगुज़ा : तीन भालुओं ने ग्रामीण पर किया हमला, चेहरे व सिर को नोचकर बुरी तरह नोचा, जिला अस्पताल रेफर

क्रांति रावत, उदयपुर। आज सुबह 5:00 बजे खेत देखने जा रहे 50 वर्षीय मसत राम पर ग्राम डुमरडीह में प्राथमिक शाला भवन के पास तीन भालूओं ने हमला कर दिया। भालुओं ने मसतराम के चेहरे, सिर व गुदाद्वार को बुरी तरह से नोच डाला। मसत राम किसी तरह हिम्मत करके चिल्लाते हुए गंभीर अवस्था में दौड़कर भालू से बचते हुए घर पहुंचा।

परिजनों ने 108 की टीम को कॉल किया। सूचना पर 108 की टीम कृष्णा श्रीवास के नेतृत्व में 10 मिनट के भीतर ग्राम डुमरडीह पहुंचकर घायल को तत्काल सीएचसी उदयपुर में एडमिट कराया। ड्यूटी डॉक्टर जीएल मिरी द्वारा सिस्टर उषा लवली व पूजा को साथ लेकर घायल के चेहरे और सिर की पहले सफाई किये, फिर एक दर्जन से अधिक टाका लगाया गया। ड्रेसिंग करने के बाद गुदाद्वार की गंभीर स्थिति को देखते हुए तत्काल उसे उसी 108 से जिला चिकित्सालय एडमिट कराया गया। जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने गुदाद्वार का उपचार पश्चात मसत राम को बेड में शिफ्ट किया।

भालू के हमले से घायल मसतराम के लिए 108 संजीवनी साबित हुई है। 108 की टीम ने जिस तत्परता से घटनास्थल से पहले सीएचसी फिर जिला चिकित्सालय पहुंचाया उसी का परिणाम है कि गंभीर अवस्था का मरीज पहले से बेहतर स्थिति में है। घटना की सूचना पर वनरक्षक शशिकांत सिंह ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर भालू के हमले से घायल का जायजा लिया। डॉक्टरों से बात की तथा 2 हजार रुपए की प्रारंभिक सहायता राशि भी उनके द्वारा घायल को प्रदान की गई।