Surguja News: संकुल स्तरीय तीन दिवसीय शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा प्रशिक्षण हुआ संपन्न

अम्बिकापुर/सीतापुर/अनिल उपाध्याय. नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने से पहले शाला की सुरक्षा सहित स्वयं की सुरक्षा के लिए बीईओ मिथिलेश सिंह सेंगर के दिशा-निर्देश में मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ. 30 मई से 2 जून तक विकासखँड के सभी 30 संकुल में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में संकुल केंद्र के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल हुई. जिन्हें मास्टर ट्रेनर एवं संकुल समन्वयक ने शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा के संबंध में बारीकी से जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया. इस दौरान बीइओ मिथिलेश सिंह सेंगर, एबीईओ महेश सोनी, बीआरसी रमेश सिंह, बीपीओ प्रेम गुप्ता सभी संकुलों का निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने प्रशिक्षण में शामिल सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को नए शिक्षा सत्र के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि नया सत्र प्रारंभ होते ही सभी शिक्षक समय पर स्कूल पहुँचे और विद्यालय में ज्यादा से ज्यादा नवप्रवेशी छात्रों को प्रवेश दिलाए. गाँव का एक भी बच्चा प्रवेश से वंचित न होने पाए इस बात का विशेष ध्यान रखें.

इस संबंध में बीईओ मिथिलेश सिंह सेंगर ने बताया कि यह प्रशिक्षण विद्यालय की व्यवस्था के साथ शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के जीवन मे अनुशासन लाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने बताया कि नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने से पूर्व व्यवस्था में कसावट लाने 14 जून को कन्या हायर सेकंडरी स्कूल सभाकक्ष में दो सत्रों में बैठक आयोजित की गई है. जिसमें प्रथम चरण में दस बजे से एक बजे तक 15 संकुलों की बैठक होगी एवं डेढ़ बजे से साढ़े चार बजे तक शेष 15 संकुलों की बैठक ली जाएगी. इस बैठक का उद्देश्य कसावट लाने के साथ समय पर शाला का संचालन एवं नवप्रवेशी छात्रों को प्रवेश दिलाने के साथ शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाना है.