Chhattisgarh: शिक्षा से सफलता की मंजिल तय करना होता है आसान

सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

Surguja News: शिक्षा से सफलता की मंजिल तय करना बड़ा आसान होता है। विद्यार्थी अगर ठान ले कि मुझे समाज मे कुछ बनकर दिखाना है तो पूरी निष्ठा और लगन के साथ शिक्षा से जुड़कर वो आसानी से तय कर सकते है। उक्त बातें क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित निःशुल्क सरस्वती साइकिल वितरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर कही। उन्होंने कहा कि साइकिल वितरण योजना सरकार की एक महत्ती योजना है। जिसके तहत स्कूली छात्राओं को निःशुल्क साइकिल प्रदान किया जाता है ताकि वो घर से स्कूल का फासला आसानी से समय पर तय कर सके। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार प्रदेश में शिक्षा एवं खेल को बढ़ावा देने के लिए काफी बढ़ावा दे रही है। प्रदेश की शिक्षा प्रणाली को और ज्यादा गुणवत्तापूर्ण एवं बेहतर बनाया जा सके इसके लिए प्रदेश सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है। ताकि इसका लाभ सभी वर्ग के बच्चों को मिल सके और वो बेहतर शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य उज्जवल कर सके।

खाद्यमंत्री ने इस दौरान क्षेत्र में बिछाए जा रहे सड़को की जाल पर कहा कि ऐसा कोई सड़क नही बचेगा जो जर्जर नजर आए। राधापुर से सरगा गेरसा तक 42 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क निर्माण कार्य को लेकर कहा कि शीघ्र ही इसपर काम शुरू होना है। काम शुरू होने के कुछ महीनों बाद यह सड़क बीहि चकाचक हो जाएगी। उन्होंने धान खरीदी पर जानकारी देते हुए कहा कि इस बार सरकार बंपर धान खरीदने जा रही है। भूपेश सरकार किसानों का एक एक दाना धान खरीदने को प्रतिबद्ध है ताकि किसानों को उनके मेहनत का फल मिल सके और वो आर्थिक रूप से सक्षम हो सके। इस कार्यक्रम के दौरान जनपद सदस्य स्नेहा सिंह द्वारा स्कूल में व्याप्त समस्याओं की ओर खाद्यमंत्री का ध्यान आकर्षित कराया। जिसे बड़ी गंभीरता से लेते हुए खाद्यमंत्री ने दूर कराने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम को जनपद उपाध्यक्ष शैलष सिंह ने भी संबोधित कर कहा कि आज पढ़ाई और प्रतिस्पर्धा के दौर में लड़कियां भी आगे आ रही है। उनमें खुद को साबित करने का जज्बा आज काफी हद तक प्रबल हुआ है। जिसकी बदौलत आज लड़किया कड़ी से कड़ी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के झंडे गाड़ रही है। यही नही अब तो लड़किया अपने मजबूत इरादों के साथ सेना में जाकर देश की सेवा करते हुए अपने माता पिता का नाम रोशन कर रही है। अंत मे खाद्यमंत्री सहित कार्यक्रम में उपस्थित सभी विशिष्ट अतिथियों ने सरस्वती साइकिल वितरण कार्यक्रम के तहत छात्राओं को निःशुल्क साइकिल प्रदान किया। यहाँ के बाद खाद्यमंत्री का काफिला हायर सेकेंडरी स्कूल सुर एवं गेरसा पहुँचे। जहाँ उन्होंने सरस्वती सायकल वितरण योजना के तहत स्कूली छात्राओं को निःशुल्क सायकल प्रदान किया।

image editor output image843061341 1671118343552

खाद्यमंत्री ने केन मेमोरियल स्कूल को 10 लाख देने की घोषणा की

केन मेमोरियल स्कूल सूर्यापारा में आयोजित वार्षिक उत्सव कार्यकम में बतौर मुख्य अतिथि पहुँचे खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने संस्था की मांग पर शेड निर्माण हेतु 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने संस्था की नींव रखने वाले स्व बी गेटर के साथ बिताए पलो को साझा करते हुए कहा कि गेटर साहब की हमेशा से ये इच्छा रही है कि शिक्षा पर सब का अधिकार हो। इसलिए उन्होंने उस दौर में जब सीतापुर को काफी पिछड़ा क्षेत्र माना जाता था। तब यहाँ इस संस्था की नींव रखी और गरीब तबके के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देकर उन्हें समाज के मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया। आज उनका यह संस्था विशाल बरगद का रूप ले चुका है जहाँ हजारों बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हुए अपना भविष्य संवार रहे है।