डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति अस्पताल में शुरू हुई पोस्ट कोविड केयर ओपीडी की सुविधा… कोरोना से ठीक हुए मरीज़ों का होगा फॉलोअप…

रायपुर. प्रदेश के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल मेकाहारा में कोरोना पॉजीटिव होकर उपचार उपरांत निगेटिव हो चुके मरीजों के लिए विशेष रूप से पोस्ट कोविड केयर ओपीडी की शुरूआत हो गई है। कोरोना को मात देने के बाद विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे मरीजों को जल्द राहत देने के लिये अधिष्ठाता पं. जवाहर लाल नेहरु स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय डॉ. विष्णु दत्त के निर्देश पर इस ओपीडी का संचालन प्रारंभ किया गया है।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय के मनोरोग विभाग के बाह्य रोगी कक्ष क्रमांक 341 तृतीय तल में संचालित विशेष पोस्ट कोविड केयर ओपीडी का समय प्रातः 8.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक है। अब तक इस ओपीडी में लगभग 30 से अधिक पोस्ट कोविड मरीज फॉलोअप के लिये आ चुके हैं।

इस नवीन चिकित्सकीय व्यवस्था की जानकारी देते हुए अधिष्ठाता डॉ. विष्णु दत्त ने बताया कि शासन की गाइड लाइन के अनुरूप कोविड से ठीक हो चुके मरीजों के लिये पोस्ट कोविड केयर क्लीनिक की नयी व्यवस्था का संचालन शुरू किया गया है। चिकित्सालय मरीजों को आवश्यकतानुरूप चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिये संकल्पबद्ध है। लोगों को आने वाले ठंड के मौसम को देखते हुए पूरी सतर्कता बरतनी होगी।

वहीं अम्बेडकर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विनित जैन के अनुसार कोरोना को मात देने के बाद भी ठीक हुए लोगों को स्वास्थ्यगत् परेशानी हो रही है। कई मरीजों को शरीर के विभिन्न हिस्सों में, जोड़ों में दर्द की शिकायत हो रही है।

कमज़ोरी लगना, सांस संबंधी बीमारी, चलने-फिरने से सांस फूलने, दिल की धड़कन का अचानक तेज हो जाना तथा दिमागी समस्या भी है। ऐसे मरीजों का फॉलोअप जरूरी है। सामान्य जनजीवन में लौटने में कुछ को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में उन्हें विशेषज्ञों से काउंसलिंग की जरूरत पड़ रही है।

पोस्ट कोविड ओपीडी में बुधवार को सेमरिया से 54 वर्षीय मरीज कमज़ोरी, सांस फूलने, अनिद्रा और मितली की समस्या लेकर पहुंचे। मरीज ने डॉक्टरों को बताया कि कोविड जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद वे 10 अक्टूबर को भर्ती हुये थे। 20 अक्टूबर को अस्पताल से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

20 से 27 अक्टूबर यानी सात दिन तक वे पूरी सावधानी का पालन करते हुए अपने घर में होम आइसोलेशन में रहे। उसके बाद आज ओपीडी में पहुंचे हैं। उन्होंने जो हिस्ट्री बताई उसके मुताबिक रेस्पिरेटरी मेडिसीन की डॉक्टर देबी ज्योति दास ने उनको देखा एवं जरूरी जांच की सलाह दी। इसके बाद मनोरोग विभाग के डॉक्टर ने देखा और मरीज की काउंसलिंग की।

ये चिकित्सक देख रहे हैं मरीजों को
कोविड-19 पॉजीटिव मरीजों को डिस्चार्ज के उपरांत होने वाली शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं एवं तकलीफों के निराकरण हेतु मेडिसीन विभाग से डॉ. मनीष पाटिल, मनोरोग विभाग से डॉ. सुरभि दुबे, रेस्पिरेटरी मेडिसीन विभाग से डॉ. देवी ज्योति दास एवं फिजियोथेरेपी विभाग से डॉ. राहुल जैन मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

1) ओपीडी में किस प्रकार के मरीज आएं: कोरोना का उपचार कराकर निगेटिव हो चुके मरीज।

2)क्यों आएं: फॉलोअप के लिये, यदि किसी प्रकार की तकलीफ़ हो रही हो तब।

3) कब आएं: अस्पताल से डिस्चार्ज होकर 7 दिन होम आइसोलेशन में रहने के बाद।

4) कब करा सकेंगे पंजीयन: सुबह 8 से 1 बजे। प्रतिदिन (शासकीय अवकाश को छोड़कर)।

5) कैसे पहुंचे: डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के ओपीडी गेट के पंजीयन काउंटर से पंजीयन कराकर (100 नं.) सीढ़ी या लिफ्ट के जरिये सीधे तृतीय तल में मनोरोग विभाग स्थित कक्ष क्रं. 341 में जाना है।

6) क्या साथ लाएं: कोविड ओपीडी में दिखाने के लिये मरीज अपनी डिस्चार्ज स्लिप एवं सभी पुरानी रिपोर्ट साथ लेकर आएं। संभव हो तो एक परिजन साथ में अवश्य लेकर आयें।