पर्यावरण की सुरक्षा हेतु काँग्रेसियों ने किया वृक्षारोपण.. वृक्ष के सुरक्षा का लिया संकल्प.

सीतापुर( अनिल उपाध्याय)। पर्यावरण की सुरक्षा एवं बचाव हेतु क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत के मार्गदर्शन एवं जिलाध्यक्ष काँग्रेस राकेश गुप्ता के दिशानिर्देश में काँग्रेसियों ने ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया।

इस दौरान क्षेत्र के 110 अहाता युक्त विद्यालय में विभिन्न प्रजाति के 1100 फलदार वृक्ष रोपे गये एवं उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया गया।

इस अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा ने कहा पेड़ प्रकृति का अमूल्य धरोहर है जिसकी रक्षा करना हम सब की जिम्मेदारी है।मौजूदा दौर में पेड़ो की अंधाधुंध कटाई की वजह से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुँचा है जिसकी वजह से आज पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में आ गया है पेड़-पौधों के अभाव में दिन धरती का तापमान बढ़ता जा रहा है।इंसान अपने स्वार्थ की वजह से पेड़ो की बलि चढ़ा रहा जिसकी वजह से मानव जीवन के साथ-साथ वनों में रहने वाले जीव जंतुओं के जीवन पर भी गंभीर खतरा मंडराने लगा है।

अभी पूरा विश्व कोरोना महामारी के दौर से गुजर रहा है जिसकी वजह से लाखों लोग अपनी जान गवाँ बैठे।इस महामारी के दौरान सबसे दुःखद बात ये रही कि विश्व के अलावा हमारे देश मे जितनी भी मौते हुई उनमें ज्यादातर लोग ऑक्सीजन की कमी के कारण अपनी जान गवाँ बैठे।पेड़-पौधों से मिलने वाली शुद्ध ऑक्सीजन की जगह लोग अपनी जान बचाने मुँहमाँगी कीमत पर कृत्रिम ऑक्सीजन खरीद रहे थे ताकि किसी तरह जान बच जाए।इंसान जिसकी कीमत अदा नही करता उसका महत्व नही समझता है यही वजह हैं कि आज इंसान ऑक्सीजन देने वाले पेड़ो की कटाई कर अपने विनाश का कारण खुद बनता जा रहा है।समय रहते अगर हम पर्यावरण की सुरक्षा एवं बचाव को लेकर गंभीर नही हुये तो एक दिन ऐसा आएगा कि हम पेड़ पौधों से मिलने वाले ऑक्सीजन की जगह कृत्रिम ऑक्सीजन के भरोषे जीने को मजबूर होना पड़ेगा।

इस दौरान कटहल,मुनगा,नींबू आम नीम पपीता समेत अन्य कई प्रजाति के वृक्ष लगाये गए।

इस अवसर पर ब्लॉक उपाध्यक्ष संदीप गुप्ता मनीष गुप्ता एल्डरमैन राकेश सोनी बाबू,बॉबी बाधवा सुखदेव भगत सहित काफी संख्या में काँग्रेसी पदाधिकारी,कार्यकर्ता एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।