मध्यान भोजन खाकर 32 बच्चो समेत 2 अध्यापक बीमार

अम्बिकापुर

लुण्ड्रा विकास खण्ड के कोरिमा मिडिल स्कूल मे आज मध्यान भोजन खा कर 32 बच्चो सहित दो शिक्षको की हालत खराब हो गई । लगातार सभी को उल्टियां होने पर तत्काल नजदीक के ग्राम उदारी प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लेजाया गया जहां से 16 बच्चो की गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल ला कर दाखिल किया गया है। इतने बच्चो के एक साथ बीमार होने की खबर से प्रशासन में हङकंप मच गया है । चिकित्सको के अनुसार बच्चे फुड प्वाईजिनिंग के शिकार हुए है। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला अस्पताल में सरगुजा कलेक्टर सहित एसडीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारी पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया ।

बताया जा रहा है कि कोरिमा मिडिल स्कूल में आज दोपहर 12 बजे के लगभग बच्चो को मध्यान भोजन दिया गया था। मध्यान भोजन बनाने के काम वहां महिला स्वम सहायता समूह के द्वारा किया जा रहा है । बच्चो को भोजन देने के बाद वहां के दो शिक्षको ने भी भोजन किया था । भोजन करने के बाद सभी की हालत खराब होने लगी । देखते ही देखते सभी उल्टियां करने लगे । बच्चो की हालत गंभीर होते देख आनन – फानन में सभी को समिप के ग्राम उदारी प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ला कर दाखिल किया गया। वहां से 16 बच्चो के गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया । जिला अस्पताल में सभी को संजीवनी 108 की सहायता से लाकर दाखिल किया गया।

गंभीर बच्चो में कक्षा 6वीं से 8वीं तक के बच्चे है । वहां मध्यान भोजन खाकर गंभीर राखी , साधना, संगीता ,बबीता ,पुरसोतम यादव, अराधना , देवीप्रसाद, रीता , बालकुमारी ,रीमा ,नौरतन , मुकश , शिव सुन्दर , गंगा राम , मोहन, अमर जीत, गोपाल यादव, को जिला अस्पताल में लाया गया है। इतने बच्चो के एक साथ पहुंचे पर हङकंप मच गया । तत्काल आरएमओ श्री श्रीवास्तव , शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ रेलवानी ने बच्चो को उपचार प्रारंभ कर दिया । डॉ रेलवानी के अनुसार बच्चे फुड प्वाईजिनिंग के कारण बीमार पङे है । उनका उपचार किया जा रहा है। फिलहाल बच्चो की हालत में सुधार है ।

सूचना पर कलेक्टर ऋतु सैन व एसडीएम आर .एन. सिंह भी जिला अस्पताल पहुंचे । एसडीएम ने इस संबंध मे कहा की मामले की जांच करायी जाएगी । मध्यान भोजन में लापरवाही बरतने वालो पर कार्यवाही जरुर होगी ।